1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. आतंकवाद और उग्रवाद से निपटेंगे भारत और जर्मनी, पर्यावरण पर भी करेंगे काम

आतंकवाद और उग्रवाद से निपटेंगे भारत और जर्मनी, पर्यावरण पर भी करेंगे काम

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। आतंकवाद और उग्रवाद जैसे खतरों से निपटने के लिए भारत और जर्मनी एक साथ काम करेंगे। इसके साथ दोनों देश पर्यावारण को बचाने के लिए काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जर्मनी के साथ हुए समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद संयुक्त प्रेसवार्ता में यह बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि जर्मन चांसलर डॉ. मर्केल को जर्मनी और यूरोप ही नहीं, बल्कि विश्व की लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख नेताओं में गिना जाता है। पिछले लगभग डेढ़ दशक से चांसलर के रूप में मर्केल ने भारत-जर्मनी संबंधों को बेहतर करने में अहम भूमिका निभाई है।

पीएम मोदी ने कहा कि, हर वर्ष के अतंराल पर होने वाली तीन आईजीसी की बैठकों में चांसलर मर्केल के साथ भाग लेने का मुझे मौका मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2022 में स्वतंत्र भारत 75 वर्ष का हो जाएगा, तब तक हमने नए भारत के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

पीएम ने कहा कि, आतंकवाद और उग्रवाद जैसे खतरों से निपटने के लिए हम ​द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को और घनिष्ठ बनाएंगे। वहीं, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दोनों ही देश सतत विकास और जलवायु संरक्षण पर बहुत बारीकी से काम करने का इरादा रखते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...