तनाव खत्म करें भारत-पाकिस्तान: अमेरिका

वाशिंगटन| अमेरिका चाहता है जल्द से जल्द भारत-पकिस्तान के बीच चल रहा तनाव खत्म हो। अमेरिका की विदेश विभाग की स्पोक्सपर्सन एलिजाबेथ ट्रूडो का कहना है कि अमेरिका और भारत दोनों देशों की सेनाओं को आपस में मिलकर बातचीत करनी चाहिये, समझौता करना चाहिये जिससे दोनों देशों में शांति का माहौल बनाया जा सके।




एलिजाबेथ ट्रूडो ने अपील करते हुए कहा कि हम दोनों देशों से शांति बनाए रखने और चल रहे गतिरोध को खत्म करने की अपील करते हैं। दोनों देशों के बीच इतने समय से चल रहे विरोध को रोकने के लिए जरुरी है कि दोनों देशों की सेना आपस में बात करे। क्षेत्र में स्टेबिलिटी और सिक्युरिटी के लिए भी भारत-पाक के नेताओं का बात करना बहुत जरुरी है। ट्रूडो ने यह भी कहा कि हम भारत-पकिस्तान के रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं।” हालांकि ट्रूडो ने एलओसी के पार भारत की सर्जिकल स्ट्राइक पर पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दिए। ट्रूडो ने कहा, ”मैं ऐसी घटनाओं के बारे में बात नहीं करने जा रही।”

गौरतलब है कि 18 सितम्बर को सीमा पार से आये आतंकियों द्वारा कश्मीर के उरी में आर्मी ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर जो हमला हुआ था उसमे भारत के 19 जवान शहीद हुए थे। इस पर पीएम मोदी का कहना था कि ‘उरी के दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा जाएगा।’ इसके बाद भारतीय सेना ने उरी हमले का बदला लेते हुए 28-29 सितंबर को एलओसी पार कर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। इसमें 40 आतंकी मारे गए। इसके बाद से पाकिस्तान की तरफ से बयानबाजी जारी है और दोनों देशों के बीच तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि अभी भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है और लगातार सीजफायर का उल्लंघन करने में लगा हुआ है।

रिपोर्ट: आस्था सिंह