1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Mumbai Test में जीत के साथ भारत आईसीसी रैंकिंग में फिर बना नंबर 1

Mumbai Test में जीत के साथ भारत आईसीसी रैंकिंग में फिर बना नंबर 1

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। इसके साथ आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग बड़ी छलांग लगाते हुए भारत नंबर 1 स्थान पर वापस आ गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। इसके साथ आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग बड़ी छलांग लगाते हुए भारत नंबर 1 स्थान पर वापस आ गया है।

पढ़ें :- विराट कोहली सबसे ज्यादा बार 300 या उससे अधिक रनों से जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

पढ़ें :- IND vs NZ 2nd Test Day 3 : विशाल लक्ष्य के सामने लड़खड़ाई कीवी टीम, सीरीज फतह करने से भारत बस 5 कदम दूर

भारतीय टीम अब 124 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है, जबकि न्यूजीलैंड 121 अंकों के साथ खिसककर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर है।

भारतीय टीम ने सोमवार को न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रन के बड़े अंतर से हराया और मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियन को चारों खाने चित किया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के चौथे दिन भारत ने 45 मिनट में ही न्यूजीलैंड के आखिरी पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजकर पूरी टीम को 167 रन पर ही समेट दिया।
कानपुर में हालांकि दोनों टीमों में आखिरी दिन की आखिरी गेंद तक कड़ा मुकाबला देखने को मिला था और मैच बराबरी पर खत्म हुआ था लेकिन मुंबई में ऐसा नहीं हुआ। मुंबई टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती जबकि विराट की अगुवाई में टीम ने लगातार 11वीं बार टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा जमाया।  अपनी कोचिंग में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने खिलाड़ियों की सराहना की। उन्होंने कहा किये अच्छा लगा कि लड़कों ने आगे बढ़कर मौके का फायदा उठाया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...