IND vs AUS U-19 WC: भारत का विजयी आगाज, भारत ने कंगारुओं को 100 रन से पीटा

indian-team
IND vs AUS U-19 WC : भारत का विजयी आगाज, भारत ने कंगारुओं को 100 रन से पीटा

नई दिल्ली। राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल रही भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने अभियान की सधी शुरुआत की है। बे ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम के खाते में दो अंक आ गए हैं।

India Beat Australia In Under 19 World Cup Prithvi Shaw India Vs Australia :

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर आस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को आस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और 228 रनों पर ही ढेर हो गई। कप्तान पृथ्वी शॉ (94) और मनोज कालरा (86) ने 180 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत शुरुआत दी। इसी स्कोर पर पृथ्वी विल सदरलैंड की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े बेक्सटर जे होल्ट के हाथों लपके गए।

पृथ्वी अपना शतक पूरा करने से केवल छह रन दूर रह गए। उन्होंने 100 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद कालरा भी मैदान पर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। उन्हें परम उप्पल ने कप्तान जेसन सांघा के हाथों कैच आउट कर भारत का दूसरा विकेट गिराया। इसके बाद टीम की पारी संभालने आए शुभम गिल (63) और हिमांशु राणा (14) ने 49 अंक ही जोड़े थे कि जैक एडवर्ड्स ने ऑस्टीन वॉ के हाथों राणा को कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। एडवर्ड्स ने इसके बाद गिल को भी मैदान पर टिकने नहीं दिया और 272 के स्कोर पर कैच आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया।

गिल के आउट होने के बाद भारतीय टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। अभिषेक शर्मा ने 23 रनों की पारी खेली और इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। इस प्रकार भारतीय टीम की पारी 328 रनों पर समाप्त हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए एडवर्ड्स ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। इसके अलावा, सदरलैंड, उप्पल और वॉ को एक-एक सफलता हासिल हुई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया टीम के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी परेशानी का सबब बने रहे। आस्ट्रेलिया के लिए चार विकेट लेने वाले एडवर्ड्स ने ही अच्छी बल्लेबाजी भी की। उन्होंने सबसे अधिक 73 रन बनाए, लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे। नागरकोटी और शिवम ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं अभिषेक शर्मा और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज उप्पल और राल्स्टन रन आउट हुए।

इस मैच में कप्तान पृथ्वी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

नई दिल्ली। राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल रही भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने अभियान की सधी शुरुआत की है। बे ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम के खाते में दो अंक आ गए हैं।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर आस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को आस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और 228 रनों पर ही ढेर हो गई। कप्तान पृथ्वी शॉ (94) और मनोज कालरा (86) ने 180 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत शुरुआत दी। इसी स्कोर पर पृथ्वी विल सदरलैंड की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े बेक्सटर जे होल्ट के हाथों लपके गए।पृथ्वी अपना शतक पूरा करने से केवल छह रन दूर रह गए। उन्होंने 100 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद कालरा भी मैदान पर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। उन्हें परम उप्पल ने कप्तान जेसन सांघा के हाथों कैच आउट कर भारत का दूसरा विकेट गिराया। इसके बाद टीम की पारी संभालने आए शुभम गिल (63) और हिमांशु राणा (14) ने 49 अंक ही जोड़े थे कि जैक एडवर्ड्स ने ऑस्टीन वॉ के हाथों राणा को कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। एडवर्ड्स ने इसके बाद गिल को भी मैदान पर टिकने नहीं दिया और 272 के स्कोर पर कैच आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया।गिल के आउट होने के बाद भारतीय टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। अभिषेक शर्मा ने 23 रनों की पारी खेली और इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। इस प्रकार भारतीय टीम की पारी 328 रनों पर समाप्त हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए एडवर्ड्स ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। इसके अलावा, सदरलैंड, उप्पल और वॉ को एक-एक सफलता हासिल हुई।लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया टीम के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी परेशानी का सबब बने रहे। आस्ट्रेलिया के लिए चार विकेट लेने वाले एडवर्ड्स ने ही अच्छी बल्लेबाजी भी की। उन्होंने सबसे अधिक 73 रन बनाए, लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे। नागरकोटी और शिवम ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं अभिषेक शर्मा और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज उप्पल और राल्स्टन रन आउट हुए।इस मैच में कप्तान पृथ्वी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।