1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. न्यूजीलैंड को पछाड़कर भारत बना वनडे का नया बादशाह , जानें अन्य टीमों की रैंकिंग 

न्यूजीलैंड को पछाड़कर भारत बना वनडे का नया बादशाह , जानें अन्य टीमों की रैंकिंग 

भारत ने वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को 90 रनों से हरा दिया है। इंदौर में खेले गए तीसरे मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की पारी 42वें ओवर में 295 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली। इस जीत के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंच गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत ने वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को 90 रनों से हरा दिया है। इंदौर में खेले गए तीसरे मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की पारी 42वें ओवर में 295 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली। इस जीत के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंच गया है।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

न्यूजीलैंड से छीना ताज

तीन मैचों की इस सीरीज की शुरुआत में न्यूजीलैंड रैंकिंग में टॉप पर था। भारत ने पहले मैच को 12 रनों से अपने नाम किया। दूसरे मैच को 8 विकेट और तीसरे को 90 रनों से जीता। सीरीज को क्लीन स्वीप करने के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को नंबर-1 से भी हटा दिया है। भारत के 114 रेटिंग पॉइंट हैं। 111 रेटिंग पॉइंट के साथ न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर पहुंच गया है।

टी20 में भी भारत टॉप पर
वनडे की तरह टी20 की टीम रैंकिंग में भी भारत टॉप पर है। वहीं टेस्ट में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है। अगले महीने बॉर्डर गावस्कर सीरीज है। उसमें भारत के पास टेस्ट में भी दुनिया की नंबर एक टीम बनने का मौका होगा।
भारत ने न्यूजीलैंड को इस मैच में हराने के साथ ही वनडे में लगातार 7वीं जीत हासिल की। टीम ने इस सीरीज से पहले श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप किया था। उससे पहले बांग्लादेश दौरे पर आखिरी वनडे में भी टीम इंडिया को जीत मिली थी।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में इस तूफानी खिलाड़ी को मिल सकता है मौका
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...