1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. India Bike Week 2022 : Royal Enfield Electra Modified के दर्शक हुए दीवाने, ये है खूबियां

India Bike Week 2022 : Royal Enfield Electra Modified के दर्शक हुए दीवाने, ये है खूबियां

India Bike Week 2022 : कुछ बाइक राइडर तो अपनी बाइक को अपनी पसंद के मुताबिक बिल्कुल अगल लुक दे देते हैं। देश में परफॉर्मेंस बाइक के तौर पर मशहूर रॉयल एनफील्ड ( Royal Enfield) की मोटरसाइकिलों को कस्टमाइज कर बाइक प्रेमियों ने बहुत सी अनोखी लुक और डिजाइन वाली मोटरसाइकिलें तैयार की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

India Bike Week 2022 : कुछ बाइक राइडर तो अपनी बाइक को अपनी पसंद के मुताबिक बिल्कुल अगल लुक दे देते हैं। देश में परफॉर्मेंस बाइक के तौर पर मशहूर रॉयल एनफील्ड ( Royal Enfield) की मोटरसाइकिलों को कस्टमाइज कर बाइक प्रेमियों ने बहुत सी अनोखी लुक और डिजाइन वाली मोटरसाइकिलें तैयार की है।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

अब Royal Enfield Electra 350 CI को कस्टमाइज कर बेहद खास लुक दिया गया है। इसे टीएनटी मोटरसाइकिल (TNT Motorcycle) ने तैयार किया है। एक ग्राहक अपनी इलेक्ट्रा को यादगार मॉडल के रूप में बदलना चाहते थे और उनकी इच्छा थी कि वे इस मोटरसाइकिल को अपने परिवार में हमेशा के लिए साथ रखें। उन्होंने कहा कि मेरे लिए एक ऐसे कलाकृति का निर्माण करें जो आप अपने लिए बनाएंगे।

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रा बाइक (Royal Enfield Electra Bike) के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कास्ट आयरन से बनी 350 cc इंजन है। बाइक मालिक की पत्नी के नाम पर इसका नाम “गूंज” रखा गया है। मोटरसाइकिल को इंडिया बाइक वीक 2022 (India Bike Week 2022) में प्रदर्शित किया गया था जहां इसने दर्शकों का काफी ध्यान आकर्षित किया।

चूंकि, मोटरसाइकिलों में आखिरकार जंग लग ही जाता है इसलिए टीएनटी (TNT) के पास इस मास्टरपीस को बनाने के लिए बहुत काम करना था। यह मोटरसाइकिल स्टेनलेस स्टील (SS 304) और एल्यूमीनियम से बनी है। इसलिए, अगर ठीक से रखरखाव किया जाए, तो मोटरसाइकिल लंबे समय तक चलेगी। डिजाइन की बात करें तो, इलेक्ट्रा को ओल्ड स्कूल कैफे और बोर्ड ट्रैकर के कंबीनेशन के रूप में मॉडिफाई किया गया था।

बॉडी पैनल एल्यूमीनियम से बने हैं। इसे पॉलिश और क्लीयर-कोट किया गया है। चेसिस बिल्कुल नया है और कस्टम मेड है जिसे SS 304 में बनाया गया है। फ्रंट गर्डर भी पूरी तरह से नया है और SS 304 से बना है।

पढ़ें :- Innova Crysta Booking :Toyota ने शुरू की नई इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग, ऐसे करें बुक

फ्यूल टैंक हैंगर, हब, डिस्क प्लेट कवर, स्प्रोकेट कवर, इंजन पॉइंट कवर और रियर एक्सल कवर जैसे बॉडी पार्ट्स एल्यूमीनियम से बने हैं। टीएनटी मोटरसाइकिलों ने कुछ कस्टम पुर्जे को भी स्टेनलेस स्टील में बनाया है, जैसे कि इंटरनल थ्रॉटल मैकेनिज्म के साथ ग्रिप्स, हैंडल बार, फुट पेग्स, ब्रेक लीवर, गियर लीवर, किक, साइड स्टैंड, डिस्क प्लेट्स, स्प्रोकेट और एग्जॉस्ट पाइप। कस्टम बाइक बनाने वाली इस दुकान ने इंजन, लोगो और एक्जॉस्ट टिप पर पीतल की सजावट की है। सैडल, वायरिंग कवर और केबल कवर को टॉबैको नप्पा लेदर में तैयार किया गया है। जिसे ट्रिप मशीन से अपनी पसंद के हिसाब से बनाया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...