1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के तीसरे डोज की क्लीनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के तीसरे डोज की क्लीनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी

भारत की बायोटेक कंपनी की कोवैक्सीन को लेकर शुक्रवार को बड़ी खबर सामने आई है। कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में तीसरा डोज भी दिया जाएगा। इस के लिए भारत बायोटेक को सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोलर आर्गेनाईजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी से अनुमति मिल गई है। बता दें कि वैक्सीन के दूसरे चरण का ये एक्सटेंशन है। इसमे वैक्सीन की दूसरी डोज के 6 महीने बाद ये तीसरी डोज दी जाएगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत की बायोटेक कंपनी की कोवैक्सीन को लेकर शुक्रवार को बड़ी खबर सामने आई है। कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में तीसरा डोज भी दिया जाएगा। इस के लिए भारत बायोटेक को सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोलर आर्गेनाईजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी से अनुमति मिल गई है। बता दें कि वैक्सीन के दूसरे चरण का ये एक्सटेंशन है। इसमे वैक्सीन की दूसरी डोज के 6 महीने बाद ये तीसरी डोज दी जाएगी।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

इसके बाद अगले 6 महीने तक इसका फॉलोअप किया जाएगा। इस ट्रायल में तीसरी डोज 6 माइक्रोग्राम की होगी। पहली और दूसरी डोज़ के बाद करीब 81 फीसदी एफिकेसी मिलती है जो क्लीनिकल ट्रायल से सामने आया है। ऐसे में अगर तीसरी डोज दी जाए तो क्या एफिकेसी बढ़ेगी इस पर रिसर्च होगी। इसका जल्द ही ट्रायल शुरू हो सकता है। ये ट्रायल वहीं होंगे और उन्ही वालंटियर पर होंगे जो दूसरे चरण में शामिल थे।

बता दें कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है, लेकिन मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भारत में तेजी से फैल रही है। अप्रैल में पिछले साल सितबंर-अक्टूबर जैसा हाल हो गया है।

देश में 2021 में पहली बार रिकॉर्ड 81 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 81,466 नए कोरोना केस आए और 469 लोगों की मौत हुई है। हालांकि 50,356 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इससे पहले 1 अक्टूबर को 81,484 केस आए थे।

 

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...