1. हिन्दी समाचार
  2. बहुत जल्द UK को पीछे छोड़ भारत बन जाएगा विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

बहुत जल्द UK को पीछे छोड़ भारत बन जाएगा विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

India Can Leave Uk Behind In Worlds Largest Economy Ranking Pwc

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में ब्रिटेन को पीछे छोड़ सकता है। 2017 में भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़कर छठा स्थान हासिल किया था। वैश्विक अर्थव्यवस्था की रैंकिंग में अमेरिका पहले नंबर पर है, चीन दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर काबिज है। फिलहाल ब्रिटेन पांचवें पायदान पर है, लेकिन ब्रेग्जिट से बाहर निकलने का फैसला उसकी अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर डाल रहा है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली बवालः दिल्ली पुलिस कमिश्नर बोले-हिंसा में शामिल किसी को नहीं छोड़ा जायेगा

विकास दर में बड़ा अंतर

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत और ब्रिटेन की विकास दर में बड़ा अंतर है। वर्ष 2019 में ब्रिटेन की जीडीपी वृद्घि दर 1.6 फीसदी, फ्रांस की 1.7 फीसदी जबकि भारत की 7.6 फीसदी रहेगी। फर्म का कहना है कि अगर कोई बड़ा वैश्विक कारक या कच्चे तेल में बड़ा उछाल नहीं आता तो वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की विकास दर 7.6 फीसदी रहेगी।

सिर्फ 2.17 लाख करोड़ रुपये पीछे

रिपोर्ट में बताया गया कि विश्व बैंक की वर्ष 2017 की सूची के अनुसार, छठे नंबर पर काबिज भारत की जीडीपी 183.85 लाख करोड़ रुपये है जबकि पांचवें नंबर पर स्थित ब्रिटेन की जीडीपी उससे सिर्फ 2.17 लाख करोड़ रुपये अधिक है। फ्रांस जिसकी जीडीपी 183.18 लाख करोड़ रुपये है, उसे भारत ने 2017 में छठे से खिसकाकर सातवें स्थान पर कर दिया है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया के भागीदार एवं लीडर (लोक वित्त तथा अर्थशास्त्र) रानेन बनर्जी का कहना है कि अगर कोई बड़ी अड़चन नहीं आती है तो 2019-20 में भारत 7.6 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि की ओर लौटेगा। वहीं पीडब्ल्यूसी के वरिष्ठ अर्थशास्त्री माइक जैकमैन का मानना है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। बड़ी आबादी, अनुकूल जनसांख्यिकीय और प्रति व्यक्ति जीडीपी के निचले स्तर की वजह से उसकी तेजी से पकड़ने की क्षमता भी अधिक है।

हालांकि पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि 2019 में सुस्त रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर ने 2016 के अंत तथा 2018 के शुरू में जो रफ्तार पकड़ी थी अब वह पूरी हो चुकी है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार 2017 में भारत 2,590 अरब डॉलर के बराबर के जीडीपी के साथ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था, उसके फ्रांस को पीछे छोड़ा था। फ्रांस का जीडीपी 2,580 अरब डॉलर था।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैलीः कांग्रेस का आरोप, उपद्रवियों को छोड़ संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं पर दर्ज हो रहा मुकदमा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...