1. हिन्दी समाचार
  2. वीडियो
  3. भारत-चीन सीमा विवाद: हिंसक झड़प के बाद सैन्य अभ्यास कर रहा चीन, वीडियो किया जारी

भारत-चीन सीमा विवाद: हिंसक झड़प के बाद सैन्य अभ्यास कर रहा चीन, वीडियो किया जारी

By बलराम सिंह 
Updated Date

India China Border Dispute China Practicing Military After Violent Skirmishes Video Released

नई दिल्ली। चालबाज चीन की नापाक हरकत एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने उजागर हो गयी। चीन और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि चीनी सैनिक भी मारे गए हैं। वहीं, इस बीच जानकारी आ रही है कि चीनी सेना सैन्य अभ्यास करने में जुटी है। यह जानकारी चीनी मीडिया ने दी है और इसका एक वीडियो भी जारी किया है।

पढ़ें :- इस देश में मेहरबान हुई सरकार, कहा- जमकर करो सेक्स पार्टियां!

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि पीएलए टाइप-15 के हल्के टैंकों ने कम तापमान वाले पर्वतीय पठार क्षेत्र में अभ्यास किया। बता दें कि पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में हुई झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए हैं। वहीं चीन ने अपने सैनिकों की संख्या नहीं बताई है। यह अभ्यास ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध चल रहा है।

ग्लोबल टाइम्स द्वारा उद्धृत पीएलए तिब्बत सैन्य क्षेत्र के बयान के अनुसार तिब्बत सैन्य क्षेत्र में पीएलए की पैदल सेना बटालियन ने हाल ही में 4,700 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर पैदल सेना-टैंक अभ्यास किया। इसमें सैनिकों के टीमवर्क और तेजी से प्रतिक्रिया क्षमताओं का व्यापक परीक्षण किया गया। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में टाइप-15 हल्के टैंकों ने किस स्थान पर सैन्य अभ्यास किया उसका खुलासा नहीं किया गया है। अखबार ने कहा कि सैन्य पर्यवेक्षकों ने चीन और भारत के बीच हालिया सीमा तनाव को पीएलए के युद्धाभ्यास से जोड़ा है। भारत और चीन ने हाल ही में सैन्य कमांडर स्तर पर और राजनयिक चैनलों के माध्यम से विवाद को सुझाने के लिए बात की।

 

 

पढ़ें :- VIDEO: साड़ी पहन हाथ में लट्ठ लेकर भरी भीड़ में दिखाया देसी Martial Arts, देख लोगों के छूटे पसीने

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X