1. हिन्दी समाचार
  2. भारत-चीन सीमा विवाद: कमांडर स्तर की वर्ता शुरू, बतचीत से तनाव कम करने की कोशिश

भारत-चीन सीमा विवाद: कमांडर स्तर की वर्ता शुरू, बतचीत से तनाव कम करने की कोशिश

India China Border Dispute Commander Level Dialogue Begins Attempts To Reduce Tension Through Dialogue

By शिव मौर्या 
Updated Date

जम्मू। भारत—चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को बातचीत से सुलझाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए आज फिर कमांडर ​स्तर की बैठक शुरू हो गयी है। बैठक का समय सुबह 11:30 बजे का था। यह बैठक चुसुल-मोल्डो बॉर्डर प्वाइंट पर हो रही। इससे पहले छह जून को हुई बैठक भी मोल्डो में ही आयोजित की गई थी।

पढ़ें :- तमिलनाडु चुनाव से पहले ही शशिकला ने राजनीति से लिया सन्यास, कहा- सत्ता की लालसा नहीं

सेना के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि, इससे पहले छह जून को दोनों पक्षों के बीच कॉप्र्स कमांडर स्तार की बातचीत हुई थी। इसे लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि दोनों पक्ष स्थिति को सुलझाने और सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक जुड़ाव जारी रखेंगे।

मंत्रालय ने कहा था कि दोनों पक्ष विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में शांतिपूर्वक हल करने के लिए सहमत हुए और नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता समग्र विकास के लिए आवश्यक है। इसके बाद भी दोनों देशों के बीच सीमा विवाद जारी है। 15 जून को चीन की नापाक हरकत भी सामाने आ गयी।

चीनी सैनिकों से हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। वहीं, आधिकारिक सूत्रों ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों के हवाले से बताया कि भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प में चीनी सेना के 35 जवान हताहत हुए। हालांकि, चीन ने झड़प में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हताहत हुए जवानों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

पढ़ें :- हाथरस गोलीकांड: सीएम योगी ने सपा पर साधा निशाना, कहा- हर अपराधी के साथ समाजवादी शब्द क्यों

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...