1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. India-China Border Dispute: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- हम चीन के साथ खराब दौर से गुजर रहे हैं

India-China Border Dispute: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- हम चीन के साथ खराब दौर से गुजर रहे हैं

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि भारत और चीन आपसी संबंधों को लेकर इस समय ‘विशेषतौर पर खराब दौर’से गुजर रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

India-China Border Dispute: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि भारत और चीन आपसी संबंधों को लेकर इस समय ‘विशेषतौर पर खराब दौर’से गुजर रहे हैं। यह बयान ऐसे समय में आया है, जब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई सैटेलाइट इमेज से अरुणाचल प्रदेश में चीन के एक और एन्क्लेव बनाने का खुलासा हुआ है। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया गया है।

पढ़ें :- Twin Sisters Marry Twin Brothers : जीवन के सफर में हर पल साथ - साथ , जुड़वा बहनों ने जुड़वा भाइयों से रचाई शादी

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि संबंध खराब होने के पीछे चीन ने समझौतों का उल्लंघन करते हुए कुछ ऐसे कदम उठाए हैं, जिनके बारे में उसके पास कोई स्पष्टीकरण नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिंगापुर में ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमिक फोरम में ‘वृहद सत्ता प्रतिस्पर्धा: उभरती हुई विश्व व्यवस्था’ विषय पर आयोजित गोष्ठी में एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि चीन को इस बारे में कोई संदेह है कि हमारे संबंधों में हम किस मुकाम पर खड़े हैं और क्या गड़बड़ है। मेरे समकक्ष वांग यी के साथ मेरी कई बार मुलाकात हुई हैं। जैसा कि आपने भी यह महसूस किया होगा कि मैं बिलकुल स्पष्ट बात करता हूं, अत: समझा जा सकता है कि स्पष्टवादिता की कोई कमी नहीं है। अगर वे इसे सुनना चाहते हैं तो मुझे पूरा भरोसा है कि उन्होंने सुना होगा।’

बता दें कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में सैनिकों को पूरी तरह पीछे हटाने के उद्देश्य से जल्द अगले दौर की सैन्य वार्ता करेंगे।

पढ़ें :- Harsingar ke fayde : हरसिंगार एक अद्भुत पौधा है, सुगंध और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...