1. हिन्दी समाचार
  2. जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय को लेकर भारत ने जताया ऐतराज

जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय को लेकर भारत ने जताया ऐतराज

India Expresses Concern Over United Nations Human Rights Office On Jammu And Kashmir

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय जम्मू-कश्मीर की स्थिति एक रिपोर्ट जारी की है, जिस पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद भारत की तरफ से कहा ​गया कि यह झूठ और राजनीति से प्रेरित विमर्श की निरंतरता भर है। यहीं नहीं कहा गया कि वह पाकिस्तान से होने वाले सीमापार आतंकवाद के मूल मुद्दे की अनदेखी करता है। पिछले साल ओएचसीएचआर ने कश्मीर पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की थी और सोमवार को उसी रिपोर्ट की अगली कड़ी में उसने दावा किया कि ”न तो भारत ने और न ही पाकिस्तान ने उठायी गयी विभिन्न चिंताओं के समाधान के लिए कोई ठोस कदम उठाया।

पढ़ें :- Kylie Jenner ने शेयर की Halloween पार्टी की हॉट तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा कोहराम

बता दें कि ये रिपोर्ट सामने आने के बाद इस पर प्रहार करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ओएचसीएचआर की रिपोर्ट की अगली कड़ी भारतीय राज्य जम्मू कश्मीर की स्थिति पर उसके पिछले झूठे और राजनीति से प्रेरित विमर्श की निरंतरता भर है। उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में कही गयी बातें भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती हैं। वहीं इसमें सीमा के दूसरी तरफ हो रहे आतंकवाद के मूल मुद्दे की अनदेखी की गयी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि, ‘वर्षों से पाकिस्तान से जो सीमापार आतंकवाद चल रहा है, उससे उत्पन्न स्थिति का उसकी वजह से होने वालों हताहतों का हवाला दिये बगैर विश्लेषण किया गया है। यह दुनिया के सबसे बड़े और जीवंत लोकतंत्र के साथ आतंकवाद का खुलेआम समर्थन करने वाले देश की कृत्रिम रूप से बराबरी करने की काल्पनिक कोशिश भर है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय से इस कड़ी को लेकर गहरा एतराज जताया है।’

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...