भारत में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा विमान, ऐसा करने वाला पहला विकासशील देश

भारत में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा विमान, ऐसा करने वाला पहला विकासशील देश
भारत में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा विमान, ऐसा करने वाला पहला विकासशील देश

India First Time Flown Biofuel Powered Aircraft Spicejet Bombardier Q400 Dehradun

नई दिल्ली। सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपनी स्पाइसजेट ने आज देश की पहली जैव जेट ईंधन से चलने वाली परीक्षण उड़ान का परिचालन किया। विमान का यह सफर देहरादून से दिल्ली तक होगा। इसके लिए विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने टर्बोपोर्प, क्यू 400 विमान तैयार किया है। मालूम हो, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुछ कमर्शियल विमान पहले से जैव ईंधन से उड़ान भर रहे हैं। विकासशील देशों में भारत पहला ऐसा देश होगा, जहां विमान जैव ईंधन से उड़ेगा।

कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विकसित देश ऐसा कर चुके हैं, लेकिन विकासशील देशों में यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया है। बता दें कि इस साल की शुरुआत में ही दुनिया की पहली बायोफ्यूल फ्लाइट ने लॉस एंजेलिस से मेलबर्न के लिए उड़ान भरी थी।

स्पाइसजेट ने कहा कि उसने बोयोफ्यूल से उड़ान का सफलता से परिचालन पूरा किया। इस उड़ान के लिए इस्तेमाल ईंधन 75 प्रतिशत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और 25 प्रतिशत बायोफ्यूल का मिश्रण था। एयरलाइन में बयान में कहा कि एटीएफ की तुलना में बायोफ्यूल इस्तेमाल का फायदा यह है कि इससे कॉर्बन उत्सर्जन घटता है और साथ ही ईंधन दक्षता भी बढ़ती है।

भारत तेल आयात पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है। पीएम मोदी ने भी हाल मे ‘नैशनल पॉलिसी फॉर बायोफ्यूल 2018’ जारी की थी। इसमें आनेवाले 4 सालों में एथेनॉल के प्रॉडक्शन को 3 गुना बढ़ाने का लक्ष्य है। अगर ऐसा होता है तो तेल आयात के खर्च में 12 हजार करोड़ रुपये तक बचाए जा सकते हैं।

इसी के साथ जैव ईंधन से विमान उड़ाने वाले चुनिंदा देशों की कतार में भारत भी शामिल हो गया है। स्पाइसजेट ने अपने 72 सीटर क्यू400 टर्बो प्रॉप विमान के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच सफल उड़ान भरकर भारतीयों को इस उपलब्धि हासिल करवाई। देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने विमान को रवाना किया। जबकि दिल्ली में आइजीआइ के टर्मिनल 2 पर केंद्रीय मंत्रियों सुरेश प्रभु, नितिन गडकरी, धमेंद्र प्रधान, डा. हर्षवर्द्धन और जयंत सिन्हा ने इसकी अगवानी की।

नई दिल्ली। सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपनी स्पाइसजेट ने आज देश की पहली जैव जेट ईंधन से चलने वाली परीक्षण उड़ान का परिचालन किया। विमान का यह सफर देहरादून से दिल्ली तक होगा। इसके लिए विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने टर्बोपोर्प, क्यू 400 विमान तैयार किया है। मालूम हो, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुछ कमर्शियल विमान पहले से जैव ईंधन से उड़ान भर रहे हैं। विकासशील देशों में भारत पहला ऐसा देश होगा, जहां विमान जैव…