1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत-जर्मनी ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर जारी किया डाक टिकट

भारत-जर्मनी ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर जारी किया डाक टिकट

भारत और जर्मनी ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर गुरुवार को एक डाक टिकट जारी किया। कार्यक्रम में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर मौजूद रहे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

India Germany Issued A Postage Stamp On The 70th Anniversary Of The Establishment Of Diplomatic Relations

(शाश्वत तिवारी)

नई दिल्ली: भारत और जर्मनी ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर गुरुवार को एक डाक टिकट जारी किया। कार्यक्रम में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर मौजूद रहे। इस दौरान विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा, “पिछले साल, जर्मनी हिंद-प्रशांत के लिए दिशानिर्देश जारी करने वाला दूसरा यूरोपीय देश बन गया, जिसका हम स्वागत करते हैं।” उन्होंने कहा कि “हम स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जर्मनी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।”

पढ़ें :- एक्सपर्ट्स ने बताया भारत में कब आ सकती कोरोना की तीसरी लहर और क्या है तैयारी?

श्रृंगला ने कहा कि “यूरोपीय संघ में जर्मनी हमारे सबसे महत्वपूर्ण मित्रों में से एक है। भारत-यूरोपीय संघ के बीच व्यापार और निवेश समझौते पर वार्ता की शुरुआत हमारे आर्थिक संबंधों के भविष्य के लिए शुभ संकेत है।”

श्रृंगला ने यह भी कहा कि “कोविड के बाद की वैश्विक व्यवस्था को समान विचारधारा वाले देशों की ओर से एक ठोस प्रयास की आवश्यकता होगी। जिससे नियम-आधारित एक अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का सभी द्वारा सम्मान किया जाए।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X