1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत ने दिया चीन को करारा जवाब: चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को दिए निर्देश

भारत ने दिया चीन को करारा जवाब: चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को दिए निर्देश

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने चीन को एक बार फिर करारा जवाब दिया हे। भारत ने अपने सभी एयरलाइंस से चीनी नागरिकों की भारत यात्रा पर प्रतिबंध लगाने को कहा है। सरकार ने अनौपचारिक तौर पर यह निर्देश दिए हैं। यह कदम तब उठाया गया है जब ड्रैगन ने नवंबर से भारतीयों पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाए थे। इसे चीन को जवाब के तौर पर देखा जा रहा है।

पढ़ें :- Corona New Variant: सावधान रहिए! तेजी से पांव पसार रहा है ओमिक्रॉन, महाराष्ट्र में फिर मिले 10 संक्रमित

बता दें कि, वर्तमान में भारत और चीन के बीच उड़ाने निलंबित हैं। विदेशियों के लिए वर्तमाान मानदंड़ों के अनुसार यात्रा करने के लिए पात्र चीनी नागरिक पहले ऐसे तीसरे देश की यात्रा कर रहे हैं, जिसके साथ भारत ने एयर बबल समझौता किया है। यहां से वे भारत की यात्रा कर रहे हैं। ऐसे देशों में रहने वाले चीनी नागरिक काम और व्यापार के लिए वहां से भारत आ रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते के आखिर में भारतीय और विदेशी दोनों एयरलाइनों को विशेष रूप से कहा गया है कि वे चीनी नागरिकों को भारत न भेजें। फिलहाल भारत में पर्यटक वीजा निलंबित है। हालांकि विदेशियों को काम पर और गैर-पर्यटक वीजा की कुछ अन्य श्रेणियों में यात्रा करने की अनुमति है। सूत्रों का कहना है कि भारत में उड़ान भरने वाले अधिकांश चीनी नागरिक एयर बबल वाले यूरोपीय देशों से यहां आते हैं।

 

पढ़ें :- Kisan Andolan: तो क्या खत्म हो जाएगा अब किसान आंदोलन, मिलने लगे संकेत?
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...