1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना से उपजे संकट से निपटने के लिए भारत ने अपनी रणनीति में गरीब को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : पीएम मोदी

कोरोना से उपजे संकट से निपटने के लिए भारत ने अपनी रणनीति में गरीब को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) के लाभार्थियों से पीएम मोदी (PM Modi) ने बातचीत की। इस दौरान मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) भी वहां पर मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि जनधन योजना से आज देश की बड़ी आबादी लाभान्वित हुई है। 80 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) के लाभार्थियों से पीएम मोदी (PM Modi) ने बातचीत की। इस दौरान मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) भी वहां पर मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि जनधन योजना से आज देश की बड़ी आबादी लाभान्वित हुई है। 80 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचा है।

पढ़ें :- जितना काम वाराणसी में पिछले 7 साल में हुआ है, उतना पिछले कई दशकों में नहीं हुआ : पीएम मोदी

वहीं, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में पांच करोड़ लोगों को इससे फायदा पहुंचा है। वहीं, इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बाढ़ की परिस्थिति पर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अनेक साथियों के जीवन और आजीविका दोनों प्रभावित हुई है। मुश्किल की इस घड़ी में भारत सरकार (Indian government) और पूरा देश, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के साथ खड़ा है। इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, कोरोना से उपजे संकट से निपटने के लिए भारत ने अपनी रणनीति में गरीब को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) हो या फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना (Prime Minister Garib Kalyan Rozgar Yojana), पहले दिन से ही गरीबों और श्रमिकों के भोजन और रोज़गार की चिंता की गई। इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, कल ही भारत ने 50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने के बहुत अहम पड़ाव को पार किया है।

दुनिया में ऐसे अनेक देश हैं, जिनकी कुल जनसंख्या से भी अधिक टीके भारत एक सप्ताह में लगा रहा है। ये नए भारत का, आत्मनिर्भर होते भारत का नया सामर्थ्य है। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, आजीविका पर दुनियाभर में आए इस संकट काल में ये निरंतर सुनिश्चित किया जा रहा है कि भारत में कम से कम नुकसान हो। इसके लिए बीते साल मे अनेक कदम उठाए गए है और निरंतर उठाए जा रहे है।

छोटे, लघु, सूक्ष्म उद्योगो को अपना काम जारी रखने के लिए लाखों करोड़ रुपए की मदद उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, आज अगर सरकार की योजनाएं ज़मीन पर तेज़ी से पहुंच रही हैं, लागू हो रही हैं तो इसके पीछे सरकार के कामकाज में आया परिवर्तन है।

पढ़ें :- PM Modi UP Visit : पीएम मोदी ने कसा तंज, कहा- पहले यूपी में चलती थी 'भ्रष्टाचार की साइकिल'

पहले की सरकारी व्यवस्था में एक विकृति थी। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, गांव, गरीब, आदिवासियों को सशक्त करने वाला एक और बड़ा अभियान देश में चलाया गया है। ये अभियान हमारे हस्तशिल्प को, हथकरघे को, कपड़े की हमारी कारीगरी को प्रोत्साहित करने का है। ये अभियान लोकल के प्रति वोकल होने का है। इसी भावना के साथ आज देश राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मना रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...