ये है भारत का स्विट्जरलैंड, यहां आने पर होता है यूरोप जैसा एहसास

India Is Called Switzerland Seeing This Area You Will Be Forgotten By Switzerland Of Europe

भारत में बहुत से सुन्दर-सुन्दर स्थान है जो घूमने के लिए काफी प्रसिद्ध है लेकिन यहाँ के लोगो को ना पता होने के कारन ऐसे जगह देखने से वंचित रह जाते है लेकिन आज हम आप को ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जिसको भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यह स्थान बहुत ही सुंदर पहाड़ों के बीच बसा है, इसका नाम है कोडाइकनाल। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य सभी को अपनी और अट्रैक्ट करता है।

कोडाइकनाल नाम का यह स्थान तमिलनाडु में है और पश्चिम घाट की पलानी पहाड़ियों पर करीब 21 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बसा है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई करीब 2133 मीटर है। यह इतना खूबसूरत और ठंडा है की इसको भारत का  स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

गर्मी से बचने के लिए और यहाँ के खूबसूरत मौसम का आनंद लेने के लिए यहां पर साल भर लोगों का ताँता लगा रहता है। कुरुंजी नामक फूल साल में एक बार ही खिलता है और यह सिर्फ इसी क्षेत्र में होता है इसलिए इस फूल को देखने के लिए भी लोग इस स्थान पर आते  है।

          घूमने वाली जगह 

कोडाइकनाल लेक-
यह झील 24 हैक्टेयर में फैली है और यहां का प्रमुख पर्यटक स्थल है। इस झील की आकृति स्टार फिश जैसी ही है और यहां पर आप शिकारा में बैठ कर डल झील जैसा आनंद ले सकते हो। इस झील के साथ में सड़क भी बनी है जहां पर आप घुड़सवारी करते हुये यहाँ के प्राकृतिक स्थलों का मजा ले सकते हों।

कुरिन्जी अंदावर मंदिर –
यह मंदिर कोडाइकनाल से 3 किमी पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान मुरूगन की पूजा की जाती है। यहां से पलानी की प्राकृतिक सुंदरता बहुत अच्छी दिखाई देती है।

अन्य स्थल-
यहां पर इनके अलावा भी कई सुन्दर और घूमने लायक स्थान हैं जिनमें  कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्बेटरी, थालाइयर झरना, पिलर रॉक्स,कोकर्स वॉक आदि प्रमुख हैं।

भारत में बहुत से सुन्दर-सुन्दर स्थान है जो घूमने के लिए काफी प्रसिद्ध है लेकिन यहाँ के लोगो को ना पता होने के कारन ऐसे जगह देखने से वंचित रह जाते है लेकिन आज हम आप को ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जिसको भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यह स्थान बहुत ही सुंदर पहाड़ों के बीच बसा है, इसका नाम है कोडाइकनाल। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य सभी को अपनी और अट्रैक्ट करता है। कोडाइकनाल नाम का यह स्थान…