1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. LIVE: पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन- कोरोना महामारी की दूसरी लड़ाई के बीच भारत बहुत बड़ी पीड़ा से गुजर रहा है…

LIVE: पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन- कोरोना महामारी की दूसरी लड़ाई के बीच भारत बहुत बड़ी पीड़ा से गुजर रहा है…

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। कोरोना महामारी की दूसरी लड़ाई के बीच भारत बहुत बड़ी पीड़ा से गुजर रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी महामारी 100 साल में नहीं आई है। उन्होंने कहा कि इस समय देश ने कई मोर्चों पर एक साथ लड़ाई लड़ी जा रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

India Is Going Through Great Pain In The Midst Of The Second Battle Of Corona Epidemic Pm Modi

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। कोरोना महामारी की दूसरी लड़ाई के बीच भारत बहुत बड़ी पीड़ा से गुजर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी महामारी 100 साल में नहीं आई है। उन्होंने कहा कि इस समय देश ने कई मोर्चों पर एक साथ लड़ाई लड़ी जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले डेढ़ साल में हेल्थकेयर स्ट्रक्चर को बढ़ाया है। मेडिकल ऑक्सीजन की इतनी कमी कभी नहीं हुई, सेना की तीनों टुकड़ियों को लगाया गया और दुनिया के हर कोने से जो कुछ लाया जा सकता था, वह किया गया।

पढ़ें :- पीएम मोदी सोमवार सुबह साढ़े छह बजे जनता को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर हथियार कोविड के प्रोटोकॉल हैं और वैक्सीन सुरक्षा कवच हैं। पीएम मोदी ने दुनिया के कई देशों में वैक्सीन की मांग ज्यादा है। वैक्सीन बनाने की कंपनी कम हैं। भारत के पास अगर अपनी वैक्सीन न होती तो हाल कुछ और होता, पिछले 50-60 साल का इतिहास यही कहता है कि हमारे यहां दुनिया में वैक्सीन आने के कई दिनों बाद टीका आता था।

पढ़ें :- अयोध्या राम मंदिर के चंदे में लूट की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो : रणदीप सिंह सुरजेवाला

हमने वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई और दायरा भी बढ़ाया

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में वैक्सीनेशन का कवरेज सिर्फ 60 फीसदी था, अगर इसी रफ्तार से बढ़ते तो देश को टीकाकरण में 40 साल लग जाते। हमने वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई और दायरा भी बढ़ाया, बच्चों को भी इस अभियान का टीका बनाया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को कोरोना ने घेर लिया था, लेकिन एक ही साल में भारत ने दो वैक्सीन बनाई और अब तक 23 करोड़ वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी है।

बच्चों को लेकर दो वैक्सीन का ट्रायल तेज़ी से चल रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई तेजी से बढ़ने वाली हैं। देश में 7 कंपनियां वैक्सीन का प्रोडक्शन कर रही हैं, तीन वैक्सीन का ट्रायल एडवांस स्टेज में चल रहा है। दूसरे देशों से भी वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया को तेज़ किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को लेकर भी दो वैक्सीन का ट्रायल तेज़ी से चल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में नेज़ल वैक्सीन पर भी रिसर्च की जा रही है, इसे सीरिंज से न देकर नाक से स्प्रे किया जाएगा।

पढ़ें :- पीएम मोदी के करीबी पूर्व आईएएस अ​फसर अरविंद कुमार शर्मा को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बीजेपी ने बनाया प्रदेश उपाध्यक्ष

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X