1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Covaxin मुफ्त देने के बाद भी भारत को नहीं मिल रहा कोई अंतरराष्ट्रीय खरीदार

Covaxin मुफ्त देने के बाद भी भारत को नहीं मिल रहा कोई अंतरराष्ट्रीय खरीदार

By Manali Rastogi 
Updated Date

India Is Not Getting Any International Buyer Even After Giving Covaxin Free

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत सद्भावना की वजह से कई देशों को मुफ्त में कोविड-19 वैक्सीन दे रहा है। मगर इसके बाद भी भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है। बता दें, कोरोना संकट से जूझ रहे सात देशों को भारत ने ‘कोवैक्सीन’ की 8.1 लाख खुराक देने को कहा था, लेकिन इसे बावजूद म्यांमार ने ही सिर्फ 2 लाख खुराक खरीदी है।

पढ़ें :- ब्रिटेन में लॉकडाउन में ढील, PM बोरिस ने लोगों से जिम्मेदारी से पेश आने का किया आग्रह

म्यांमार, मंगोलिया, ओमान, बहरीन, फिलीपीन्स, मालदीव और मॉरीशस को भारत द्वारा वैक्सीन भेजी जानी थी। यह फैसला 18 जनवरी को हुई उच्च-स्तरीय बैठक के बाद लिया गया था। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस जयशंकर और MoS फार्मास्यूटिकल्स मनसुख मंडाविया शामिल हुए थे।

हालांकि, कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड को इससे बैठक से पहले ये सूचित किया गया था कि कोवैक्सीन के 8.1 लाख डोज को विदेश मंत्रालय खरीदेगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार, 22 जनवरी के बाद ये खरीद शुरू होने वाली थी। हालांकि, मंत्रालय द्वारा कोवैक्सीन को खरीदा जा चुका है, लेकिन एक महीना बीत जाने के बाद भी इसे खरीदने में कम ही लोग रूचि दिखा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...