इन देशों को पिछाड़ भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे विश्वसनीय देश

इन देशों को पिछाड़ भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे विश्वसनीय देश

नई दिल्ली। सरकार, बिजनेस, एनजीओ और मीडिया के मामले में भारत दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों की सूची में शामिल हो गया है। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि, पिछले साल की तुलना में भारत में वहां की सरकार, बिजनेस, गैर सरकारी संगठन और मीडिया को लेकर भरोसा घटा है। इसके बाद भी भारत भरोसेमंद राष्ट्रों की सूचि में अपनी जगह बनाने में सक्षम रख सका है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की एनुअल समिट से पहले जारी 2018 एडलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर के मुताबिक इन चार क्षेत्रों में लोगों का भरोसा काफी हद तक बीते साल के समान रहा है। सर्वे में 28 देशों में से 20 देश ‘गैर भरोसेमंद श्रेणी’ में आए हैं, जबकि 2017 में 19 देश ‘गैर भरोसेमंद श्रेणी’ में आए हैं।

{ यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया पर सख्त हुआ चीन, तेल और गैस सप्लाई की घटाई सीमा }

टॉप पर रहा चीन, भारत तीसरे नंबर पर
ट्रस्ट इंडेक्स में चीन पब्लिक और जनरल पॉपुलेशन दोनों सेगमेंट्स में टॉप पर रहा है, जिनमें उसे क्रमशः 83 और 74 अंक मिले हैं। वहीं इंडोनेशिया दूसरे पायदान पर रहा। भारत तीसरे पायदान पर रहा, जहां पब्लिक सेगमेंट में भारत को 77 और जनरल पॉपुलेशन में 68 अंक मिले।

बता दें कि 28 देशों के 33 हजार से ज्यादा रिस्पॉन्डेंट्स पर हुए एक ऑनलाइन सर्वे के आधार पर ये निष्कर्ष निकाले गए। इस सर्वे के लिए 28 अक्टूबर और 20 नवंबर, 2017 के बीच फील्डवर्क कराया गया था।

{ यह भी पढ़ें:- चीन ने बनाया दुनिया का पहला सोलर हाईवे, ऐसे पैदा होगी बिजली }

चीन का ट्रस्ट स्कोर काफी हद तक भारत, यूएई, इंडोनेशिया और सिंगापुर के समान ही था, जिन्होंने पारंपरिक जिओपॉलिटिकल विजन को चैलेंज किया। वहीं अधिकांश पश्चिमी देश गैर भरोसेमंद क्षेत्रों की श्रेणी में रहे।’

Loading...