1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. India- Nepal : भारत के साथ नेपाल ने किए कई अहम समझौते, दिल्ली में प्रधानमंत्रियों ने की मुलाकात

India- Nepal : भारत के साथ नेपाल ने किए कई अहम समझौते, दिल्ली में प्रधानमंत्रियों ने की मुलाकात

भारत और नेपाल के बीच रिश्तों गांठ और मजबूत हो रही है। दोनों देशों के बीच नई दिल्ली में कई अहम समझौते किए गए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री  और भारतीय प्रधानमंत्री की मुलाकात हुई है, जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने समेत कई अहम समझौते किए गये हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

India- Nepal : भारत और नेपाल के बीच रिश्तों गांठ और मजबूत हो रही है। दोनों देशों के बीच नई दिल्ली में कई अहम समझौते किए गए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री  और भारतीय प्रधानमंत्री की मुलाकात हुई है, जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने समेत कई अहम समझौते किए गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को एक सीमा पार रेलवे नेटवर्क, एक बिजली पारेषण लाइन का उद्घाटन किया और नेपाल में भारत के रुपे भुगतान कार्ड का शुभारंभ किया। उन्होंने व्यापक वार्ता में द्विपक्षीय संबंधों को महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित करने की वादा किया। दोनों पक्षों ने रेलवे और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए चार समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए।

पढ़ें :- Breaking-पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम के ठिकानों पर CBI की छापेमारी जारी

दोनों प्रधानमंत्रिशें की शनिवार को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध अद्वितीय हैं और ऐसा रिश्ता दुनिया में कहीं और नहीं देखा जाता है। उन्होंने कहा कि भारत शांति, समृद्धि और विकास के लिए नेपाल की यात्रा में एक मजबूत साथी रहा है और रहेगा। उन्होंने कहा कि नेपाल की जलविद्युत विकास योजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर सहमति बनी है। वार्ता के बाद, दोनों प्रधानमंत्रियों ने बिहार के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच पहली ब्रॉड-गेज यात्री ट्रेन के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाई। नेपाली प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत के साथ नेपाल के संबंध “अत्यधिक महत्वपूर्ण” हैं।

 

 

पढ़ें :- Weather Update : कड़ाके की ठंड से बचने को रहें तैयार, उत्तर भारत में -4 डिग्री तक गिर सकता है पारा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...