1. हिन्दी समाचार
  2. भारत ने PAK से अपने वायु क्षेत्र में पीएम मोदी का विमान गुजरने देने की मांगी अनुमति

भारत ने PAK से अपने वायु क्षेत्र में पीएम मोदी का विमान गुजरने देने की मांगी अनुमति

India Requested Pakistan To Allow Pm Modis Plane To Use Their Air Space

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किर्गिस्तान दौरे के लिए पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने का अनुरोध किया है। मोदी 13-14 जून को शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) की शीर्ष बैठक में हिस्सा लेने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएंगे। पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक किए जाने के बाद पाकिस्तान ने अपना वायु क्षेत्र (एयर स्पेस) बंद कर दिया था, जो अब भी जारी है।

पढ़ें :- हरियाणा में योग को दिया जा रहा है बढ़ावा : राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से गुजरने देने का अनुरोध किया है, जो अब तक खुला नहीं है। बता दें कि पाकिस्तान ने 21 मई को तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान को किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ विदेष मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए पाक वायु क्षेत्र से सीधे उड़ान भरने की विशेष अनुमति दी थी। दरअसल, दक्षिण पाकिस्तान में दो मार्गों के अलावा पड़ोसी देश का वायु क्षेत्र वाणिज्यिक विमानों के लिए अब भी बंद है।

भारतीय वायु सेना ने 31 मई को घोषणा की थी कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय वायु क्षेत्र पर लगाए सभी अस्थाई प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। हालांकि जब तक पाकिस्तान अपना वायु क्षेत्र नहीं खोलता तब तक इससे किसी भी वाणिज्यिक एयरलाइन को फायदा मिलने की संभावना नहीं है। बता दें कि पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के बंद होने से एयर इंडिया और इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हो रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...