1. हिन्दी समाचार
  2. भारत ने किया एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम का अग्रिम भुगतान, रूस अगले साल भेजेगा पहली खेप

भारत ने किया एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम का अग्रिम भुगतान, रूस अगले साल भेजेगा पहली खेप

India S 400 Missile System Advance Payment To Russia India Will Get First Delivery Next

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने रूस को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए एडवांस पेमेंट कर दिया है। अब भारत को इस सिस्टम की पहली डिलिवरी अगले साल मिल जाएगी। अब अगले छह वर्षों के दौरान यानी 2025 तक रूस भारत को सभी डिफेंस सिस्टम सौंप देगा।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: आर्मी पब्लिक स्कूल ने निकाली 137 टीचर्स की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

यह रिपोर्ट भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के हालिया मॉस्को दौरे के बाद सामने आई है। यहां उन्होंने रूसी विदेश मंत्री सर्गेइ लवरोव से मुलाकात की थी। रूस की फेडरल सर्विस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारत के साथ एस-400 के एडवांड पेमेंट का मुद्दा सुलझा लिया गया है। हालांकि, बयान में प्रोजेक्ट की तकनीकी जानकारी का खुलासा नहीं किया गया।

पिछले साल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान 5.43 अरब अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। रूस के फेडरल सर्विस फॉर मिलिट्री एंड टेक्निकल कोआपरेशन के प्रेस कार्यालय ने कहा कि एस-400 के अनुबंध को समझौते और हस्ताक्षरित दस्तावेजों के अनुरूप लागू किया जाएगा।

अनुबंध के तहत अग्रिम भुगतान का मुद्दा सुलझा लिया गया है। अमेरिका ने एस-400 सौदे का विरोध किया था। रिपोर्टों में कहा गया है कि रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण प्रारंभिक भुगतान में देरी हुई है। ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भारत को आगाह किया है कि एस -400 करार से प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

पढ़ें :- पति निक से ज्यादा प्रियंका करती हैं इससे प्यार, वायरल हो रही तस्वीरों ने किया खुलासा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...