1. हिन्दी समाचार
  2. आपातकाल के 44 साल, पीएम नरेंद्र मोदी संघर्ष करने वाले नायकों को किया सलाम

आपातकाल के 44 साल, पीएम नरेंद्र मोदी संघर्ष करने वाले नायकों को किया सलाम

India Salutes All Those Greats Who Fearlessly Resisted Emergency Says Pm Narendra Modi

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल के दौरान लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करनेवालों को याद करते हुए ट्वीट किया। 25 जून 1975 को देश में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगाया था।

पढ़ें :- जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

प्रधानमंत्री मोदी ने आपातकाल के दौर को दिखाने वाले विडियो शेयर करते हुए कहा कि तानाशाही मानसिकता के खिलाफ आवाज उठानेवाले सभी नायकों को भारत आज भी याद करता है। पीएम ने ट्वीट किया भारत उन सभी महान लोगों को सलाम करता है जिन्होंने आपातकाल के खिलाफ मुखरता और निडरता के साथ संघर्ष किया। भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों ने तानाशाही मानसिकता का सफलता से सामना किया।

आपातकाल के दौरान विपक्ष के कई दिग्गज नेताओं जैसे जयप्रकाश नारायण,लालकृष्ण आडवाणी, जॉर्ज फर्नांडिज, शरद यादव समेत कई दिग्गज नेताओं को जेल भी जाना पड़ा था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट कर आपातकाल में संघर्ष करनेवालों को याद किया।

शाह ने ट्वीट किया 1975 में आज ही के दिन मात्र अपने राजनीतिक हितों के लिए देश के लोकतंत्र की हत्या की गई। देशवासियों से उनके मूलभूत अधिकार छीन लिए गए अखबारों पर ताले लगा दिए गए। लाखों राष्ट्रभक्तों ने लोकतंत्र को पुनस्र्थापित करने के लिए अनेकों यातनाएं सहीं।

मैं उन सभी सेनानियों को नमन करता हूं। 1977 में आपातकाल हटाने के बाद हुए चुनावों में इंदिरा गांधी की जबरदस्त हार हुई थी। देश में पहली बार जनता पार्टी के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हुआ था। आपातकाल लगाने के लिए देश में इंदिरा की काफी आलोचना हुई थी। बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से आपातकाल के विरोध में लिखी अटल बिहारी वाजपेयी की कविता शेयर की गई।

पढ़ें :- हरियाणा सरकार देगी सुशासन पुरस्कार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...