1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारत के साथ FTA को जल्द निष्कर्ष पर पहुंचाएंगे : Rishi Sunak

भारत के साथ FTA को जल्द निष्कर्ष पर पहुंचाएंगे : Rishi Sunak

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा कि उनकी सरकार भारत के साथ चल रहे मुक्त व्यापार समझौते ( FTA) की वार्ता के सफल समापन की दिशा में ‘जितनी जल्दी हो सके’ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में दोनों देशों के बीच अधिकांश बातचीत पिछले महीने के अंत में ही पूरी हो चुकी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा कि उनकी सरकार भारत के साथ चल रहे मुक्त व्यापार समझौते ( FTA) की वार्ता के सफल समापन की दिशा में ‘जितनी जल्दी हो सके’ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में दोनों देशों के बीच अधिकांश बातचीत पिछले महीने के अंत में ही पूरी हो चुकी है।

पढ़ें :- India-Australia FTA: आस्‍ट्रेलियाई संसद ने FTA को दी मंजूरी,5 साल में दोगुना होगा भारत-आस्‍ट्रेलिया का द्विपक्षीय व्यापार

बीते गुरवार को इंडोनेशिया में संपन्न जी समिट बैठक के संबंध में आयोजित हाउस ऑफ कॉमन्स (House of Commons) के सेशन के दौरान ब्रिटिश पीएम ने कहा कि पद संभालने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ हुई पहली मुलाकात में उन्होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते ( FTA) के लिए हुई बातचीत की प्रगति पर चर्चा की है।

बता दें कि 10 डाऊनिंग स्ट्रीट में पदभार ग्रहण करने के बाद ऋषि सुनक (Rishi Sunak)  पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) से जी-20 समिट के दौरान इंडोनेशिया के बाली में मिले थे। सेशन के दौरान विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर और सुनक की अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने उनसे भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते ( FTA) की टाइमलाइन के संबंध में सवाल किए थे।

सवालों का जवाब देते हुए सुनक ने कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते ( FTA) पर पीएम मोदी (PM Modi) के साथ मेरी चर्चा हुई। हम दोनों ही इस समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए कार्य कर रहे हैं। दोनों देशों की टीमें वार्ता को सफल निष्कर्ष पर पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं।

पढ़ें :- सरकार ने बदले आधार से जुड़े नियम, हर 10 साल में करना होगा ये काम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...