INDvsAFG TEST: टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत, एक पारी और 262 रन से हराया

INDvsAFG TEST , indian team
INDvsAFG TEST: टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत, एक पारी और 262 रन से हराया

बेंगलुरु। भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेल गया। इस टेस्ट मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अफगानिस्तान को भारत ने एक पारी और 262 रन से हराया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किसी टीम के खिलाफ सिर्फ दो दिनों में ही टेस्ट मैच जीतकर खिताब पर कब्जा किया। इसके बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्तान की दोनों पारियां (109 & 103) भी आज ही खत्म कर दीं। पहली बार टेस्ट मैच खेलने वाली किसी भी टीम की यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले यह रेकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज था, जिसने अपने पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ पारी और 70 रन से हार का सामना करना पड़ा था

डेब्यू टेस्ट में सबसे कम ओवर खेलने वाली टीम बनी अफगानिस्तान

अफगानिस्तान इस मैदान पर सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीम भी बन गई है। यही नहीं चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 24 विकेट गिरे। इससे पहले इस मैदान पर एक दिन में सबसे ज्यादा 16 विकेट गिरे थे।अफगानिस्तान डेब्यू टेस्ट में सबसे कम ओवर खेलने वाली टीम भी बन गई। उसकी पहली पारी 27.5 ओवर में सिमट गई थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम था। भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में बांग्लादेश की दूसरी पारी सिर्फ 46.3 ओवर में ही ऑलआउट हो गई थी। टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार एक ही दिन में कोई टीम दो बार ऑलआउट हुई है।

{ यह भी पढ़ें:- IndvsEng: कुछ ही देर में शुरू होगा दूसरा टेस्ट, अंतिम एकादश को लेकर सस्पेंस }

इन्होंने किया शानदार प्रदर्शन

भारत की तरफ से शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) ने शतक ठोके तो वहीं लोकेश राहुल (54) और हार्दिक पांड्या (71) ने अर्धशतक जमाए। भारत को नौ विकेट गिरने के बाद उमेश ने 21 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के लगाकर टी 20 स्टाइल में बल्लेबाज़ी की और 26 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं अफगानिस्तान की ओर से अहमदजई ने तीन, वफादार और राशिद ने दो-दो, तो मुजीब और नबी ने एक-एक विकेट लिया।

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

ये टेस्ट मैच इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि ये अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच है और इसी के साथ अफगान टीम टेस्ट खेलने वाली 12वीं टीम बन गई।

{ यह भी पढ़ें:- हार्दिक की तुलना कपिल से करने पर भड़के सुनील गावस्कर }

बेंगलुरु। भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेल गया। इस टेस्ट मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अफगानिस्तान को भारत ने एक पारी और 262 रन से हराया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किसी टीम के खिलाफ सिर्फ दो दिनों में ही टेस्ट मैच जीतकर खिताब पर कब्जा किया। इसके बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्तान की दोनों पारियां (109 & 103) भी आज ही खत्म कर दीं। पहली बार टेस्ट मैच…
Loading...