1. हिन्दी समाचार
  2. INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में पंत का शानदार शतक, भारत ने 622/7 पर पारी घोषित की

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में पंत का शानदार शतक, भारत ने 622/7 पर पारी घोषित की

India Vs Australia 4th Test Day 2 Live Cricket Score Udpates From Sydney

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत का ऑस्ट्रेलिया में हाइस्ट स्कोर सात विकेट पर 705 रन है, जो उसने जनवरी 2004 को सिडनी में बनाया था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में तीसरी बार 600 से ज्यादा का स्कोर किया है। उसने जनवरी 1986 में सिडनी में ही चार विकेट पर 600 रन बनाकर पारी घोषित की थी।

पढ़ें :- कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को लगा झटका, इस मशहूर अभिनेत्री का शव फंदे से लटका मिला

पुजारा ने सबसे ज्यादा 193 रन बनाए, पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, जडेजा 81 रन बनाकर आउट हुए। पहले दिन मयंक अग्रवाल ने 77 रन बनाए थे। सातवें विकेट के लिए जडेजा-पंत ने 204 रन की साझेदारी निभाई। टीम इंडिया ने 167.2 ओवरों तक बल्लेबाजी की। इस दौरान लायन ने 178 रन देकर 4 विकेट झटके।

उनके अलावा हेजलवुड ने 2, स्टार्क ने 1 विकेट झटका। सिडनी में सर्वोच्च स्कोर की बात करें तो ये रिकॉर्ड भारत के ही नाम है। भारत ने 2004 में ही यहां 705-7 का स्कोर बनाया था। रिषभ पंत ने 137 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उनका ये दूसरा टेस्ट शतक है। साथ ही वह भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शतक जमाने वाले पहले विकेटकीपर हैं। एशिया के बाहर एशियाई विकेटकीपरों के द्वारा सबसे ज्यादा शतक की बात की जाए तो मोइन खान, मुशिफिकुर रहीम और रिषभ पंत 2-2 शतकों के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर ही हैं।

खेल के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हावी होने का मौका नहीं दिया। वह 193 रन बनाकर आउट हुए और अपना चौथा दोहरा शतक 7 रन से चूक गए। लेकिन इसके पहले उन्होंने हनुमा विहारी और रिषभ पंत के साथ दो बड़ी साझेदारियों को अंजाम दिया और टीम इंडिया 400 के पार ले जाने में अहम भूमिका निभाई।

वहीं दूसरे छोर से विहारी ने उनका अच्छा साथ निभाया और पांचवें विकेट के लिए दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाई. वैसे इसी बीच नाथन लायन ने विहारी को शॉर्ट लेग पर खड़े लबुशांगे के हाथों झिलवा दिया। विहारी ने 96 गेंदों में 42 रन बनाए। इस तरह से भारत का पांचवां विकेट 329 के स्कोर पर गिरा. दोनों ने आपस में 101 रन जोड़े। इसके बाद रिषभ पंत और पुजारा ने पारी आगे बढ़ाई और छठवें विकेट के लिए 89 रन जोड़े. पुजारा को लायन ने अपनी गेंद पर लपका।

पढ़ें :- सना खान की मां को लगता है बेटी हो गई है गोलू-मोलू, वीडियो शेयर कर बताया, देखिए...

टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया (प्लेइंग इलेवन): लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लैबुशांगे, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेज़लवुड।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...