कंगारुओं से आज होगी विराट सेना की पहली टक्कर

चेन्नई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मुक़ाबला रविवार को चेन्नई केएम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है। श्रीलंका के दौरे से अजेय लौटी विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम शानदार लय में है। तो दूसरी ओर आॅस्ट्रेलियाई टीम भी बेहद संतुलित नज़र आ रही है। भारतीय टीम की फॉर्म चैंपियंस ट्रॉफी से जारी है। भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में चूक जाने के बाद वेस्टइंडीज को उसके घर में पटखनी दी थी। भारतीय टीम का यह प्रदर्शन श्रीलंका में भी जारी रहा और मेजबान टीम को उसी घर में व्हाइट वॉश कर दिया।

भारत के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन की बात की जाए तो पिछली ही सीरीज में बांग्लादेश ने उसे तगड़ी टक्कर दी थी। हालांकि आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपने स्वभाव के अनुसार ही सीरीज में वापसी करते हुए सीरीज को बराबर कर लिया था।

{ यह भी पढ़ें:- संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी पीएम के आरोपों पर भारत का पलटवार }

रविवार से शुरू हो रहे आॅस्ट्रेलियाई टीम के दौरे का पिछले प्रदर्शन के आधार पर विश्लेषण किया जाए तो यह कहना गलत नहीं होगा कि दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर होगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम को किसी भी परिस्थिति में कम नहीं आंका जा सकता लेकिन दूसरी ओर भारतीय टीम के ​फॉर्म को नजरंदाज करना गलत होगा।

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट ​टीम के लिए 2017 अब तक शानदार रहा है। अगर कप्तान कोहली की ही बात की जाए तो उन्होंने 18 पारियों में 92.45 की औसत से 1017 रन बनाए हैं। जिसमें उनके चार शतक छह अर्धशतक शामिल हैं। कोहली के अलावा टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम सबसे बड़े खतरे के रूप में लेती है, भी शानदार फार्म में हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 मुकाबलों में 68.26 की औसत से 1297 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 5 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। साल 2013 में बंगलुरु में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 209 रनों की पारी खेली थी। जिसे स्मिथ की टीम अबतक नहीं भूल पाई होगी।

{ यह भी पढ़ें:- LIVE IND-AUS: भारत ने दिया ऑस्ट्रेलिया को 253 रनों का लक्ष्य, शतक से चुके कोहली }

दोनों देशों के बीच अब तक वनडे मैचों की आठ सीरीज हो चुकी हैं। जिनमें से तीन भारत ने जीती हैं, जबकि पांच ऑस्ट्रेलिया ने। दोनों देशों के बीच आखिरी वनडे सीरीज 2016 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। 5 मैचों की इस सीरीज को कंगारू टीम ने 4-1 से जीता था। वहीं भारत की धरती पर दोनों टीमों के बीच आखिरी सीरीज 2013 में हुई थी, जिसे भारत ने 3-2 से जीता था।