1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. #INDvBAN: भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

#INDvBAN: भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को 1 अंक की दरकार है जबकि बांग्लादेश के लिए ये मैच करो या मरो का होगा। क्योंकि यदि बांग्लादेश भारत से हार जाता है, तो उसके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे।

दोनों टीमों के लिए अहम है यह मैच

भारत के फिलहाल दो मैच बचे हैं। इसमें से एक बांग्लादेश और दूसरा श्रीलंका के साथ होना है। दोनों मैचों में से एक में जीत दर्ज करके भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दूसरी ओर बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए भारत और फिर शुक्रवार को पाकिस्तान पर हर हाल में जीत दर्ज करना जरूरी हो गया है। आज उसके लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला होगा।

किसकी क्या ताकत, क्या कमजोरी

भारतीय खेमे की बात करें तो हमारी ताकत विराट कोहली और रोहित शर्मा की शानदार फॉर्म है। रोहित शर्मा अभी तक 3 शतकों के साथ 440 रन बना चुके हैं। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे पेसर्स विपक्षी टीम को घुटनों पर लाने में सक्षम हैं।

शमी इस टूर्नामेंट में 13 विकेट चटका चुके हैं। इसी तरह बांग्लादेश की टीम में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन जबरदस्त फॉर्म में हैं। शाकिब मौजूदा वर्ल्ड कप में 476 रन बना चुके हैं। उन्होंने 2 शतक लगाए हैं। गेंद से भी वह अपनी टीम के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। बांग्लादेश के कप्तान और विकेटकीपर मशरफे मुर्तजा भी बल्लेबाजी अच्छी कर रहे हैं।

कमजोरी की बात करें तो भारत का मिडिल ऑर्डर फिलहाल तक फ्लॉप होता दिख रहा है। इसमें महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव की धीमी बल्लेबाजी प्रमुख है। इसके अलावा शिखर धवन के बाद रोहित के साथ ओपन कर रहे केएल राहुल की भी अच्छी पारी का अभी इंतजार है। बांग्लादेश के साथ दिक्कत उनकी गेंदबाजी है। कोई भी पेसर इस वक्त रन पड़ने से रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहा है। इसकी औसत 6 से ज्यादा है।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, मयंक अग्रवाल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा

बांग्लादेशः मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...