INDvENG: एंडरसन की घातक गेंदबाजी के सामने ‘विराट सेना’ 107 पर ढेर

INDvENG: एंडरसन की घातक गेंदबाजी के सामने विराट सेना 107 पर ढेर
INDvENG: एंडरसन की घातक गेंदबाजी के सामने विराट सेना 107 पर ढेर

नई दिल्ली। इंग्लैंड की स्विंग होती गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजी का लड़खड़ाना लॉर्ड्स टेस्ट में भी जारी रहा। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हुआ और इसी में भारतीय पारी 107 रनों पर सिमट गई। हालांकि हैरानी की बात ये है कि टीम इंडिया अब भी जीत के सपने देख रही है। टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को विश्वास है कि टीम इंडिया अब भी लॉर्ड्स टेस्ट पर कब्जा कर सकती है।

India Vs England 2nd Test Day 2 Live Streaming Lords London Live Scorecard Live Cricket Score :

बारिश की वजह से खेल के पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। खेल के दूसरे दिन टॉस हुआ और इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन ने पांच, क्रिस वोक्स ने दो जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए और विराट सेना को सिर्फ 35.2 ओवर में ही समेट दिया। दूसरे दिन का खेल भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ और कई बार रोकना पड़ा।

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हो गए। मुरली जब आउट हुए तो उस समय टीम इंडिया और विजय का खाता भी नहीं खुला था। 7वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका भी दे दिया। लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए।

बारिश के बाद जब पुजारा 9वें ओवर में रन आउट हुए तो टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ गई। बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हुआ लेकिन केवल दो ओवरों का ही खेल हो पाया। इस दौरान भारत ने चेतेश्वर पुजारा (1) के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया। उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया।

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा, जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया। कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 57 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए। हार्दिक पंड्या के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया।

पंड्या 11 रन बनाकर आउट हुए। विकेटों का गिरना यहीं नहीं रुका. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 1 रन बनाकर चलते बने। उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया। अजिंक्य रहाणे एंडरसन का शिकार बने। रहाणे से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन 84 के कुल स्कोर पर एंडरसन और कुक की जोड़ी ने रहाणे की 44 गेंदों में 18 रनों का पारी का अंत कर दिया जिसमें दो चौके शामिल थे।

कुलदीप यादव को एंडरसन ने खाता नहीं खोलने दिया। अश्विन की पारी का अंत ब्रॉड ने 96 के कुल स्कोर पर किया। उन्होंने 38 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। 10 रनों पर नाबाद रहने वाले मोहम्मद शमी ने भारत को 100 के पार पहुंचा। एंडरसन ने ईशांत शर्मा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारतीय पारी समाप्त की।

पांच मैचों की सीरीज में मेजबान एजबेस्‍टन टेस्‍ट जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है और उसका मनोबल ऊंचा है। जबकि विराट कोहली के दमदार प्रदर्शन के बावजूद पहला टेस्‍ट गंवाने वाली भारतीय टीम के लिए लॉर्ड्स टेस्‍ट सीरीज में 1-1 की बराबरी का मौका साबित हो सकता है, क्‍योंकि इस मैदान पर पिछले कुछ टेस्‍ट मैचों में इंग्‍लैंड का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है।

टीम :
इंग्लैंड :
जो रूट(कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम करन, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद और क्रिस वोक्स।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा।

नई दिल्ली। इंग्लैंड की स्विंग होती गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजी का लड़खड़ाना लॉर्ड्स टेस्ट में भी जारी रहा। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हुआ और इसी में भारतीय पारी 107 रनों पर सिमट गई। हालांकि हैरानी की बात ये है कि टीम इंडिया अब भी जीत के सपने देख रही है। टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को विश्वास है कि टीम इंडिया अब भी लॉर्ड्स टेस्ट पर कब्जा कर सकती है।बारिश की वजह से खेल के पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। खेल के दूसरे दिन टॉस हुआ और इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन ने पांच, क्रिस वोक्स ने दो जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए और विराट सेना को सिर्फ 35.2 ओवर में ही समेट दिया। दूसरे दिन का खेल भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ और कई बार रोकना पड़ा।

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हो गए। मुरली जब आउट हुए तो उस समय टीम इंडिया और विजय का खाता भी नहीं खुला था। 7वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका भी दे दिया। लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए।बारिश के बाद जब पुजारा 9वें ओवर में रन आउट हुए तो टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ गई। बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हुआ लेकिन केवल दो ओवरों का ही खेल हो पाया। इस दौरान भारत ने चेतेश्वर पुजारा (1) के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया। उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया।विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा, जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया। कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 57 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए। हार्दिक पंड्या के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया।पंड्या 11 रन बनाकर आउट हुए। विकेटों का गिरना यहीं नहीं रुका. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 1 रन बनाकर चलते बने। उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया। अजिंक्य रहाणे एंडरसन का शिकार बने। रहाणे से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन 84 के कुल स्कोर पर एंडरसन और कुक की जोड़ी ने रहाणे की 44 गेंदों में 18 रनों का पारी का अंत कर दिया जिसमें दो चौके शामिल थे।कुलदीप यादव को एंडरसन ने खाता नहीं खोलने दिया। अश्विन की पारी का अंत ब्रॉड ने 96 के कुल स्कोर पर किया। उन्होंने 38 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। 10 रनों पर नाबाद रहने वाले मोहम्मद शमी ने भारत को 100 के पार पहुंचा। एंडरसन ने ईशांत शर्मा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारतीय पारी समाप्त की।पांच मैचों की सीरीज में मेजबान एजबेस्‍टन टेस्‍ट जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है और उसका मनोबल ऊंचा है। जबकि विराट कोहली के दमदार प्रदर्शन के बावजूद पहला टेस्‍ट गंवाने वाली भारतीय टीम के लिए लॉर्ड्स टेस्‍ट सीरीज में 1-1 की बराबरी का मौका साबित हो सकता है, क्‍योंकि इस मैदान पर पिछले कुछ टेस्‍ट मैचों में इंग्‍लैंड का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है।टीम : इंग्लैंड : जो रूट(कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम करन, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद और क्रिस वोक्स।भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा।