IND vs SA LIVE: फिलेंडर की घातक गेंदबाजी, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से हराया

south-africa

केपटाउन। केपटाउन टेस्‍ट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने मेजबान टीम को हिलाकर रख दिया। दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 65 रन था। हाशिम अमला 4 और नाइट वॉचमैन कागिसो रबाडा 2 रन बनाकर नाबाद थे। टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल कल बारिश की भेंट चढ़ गया था। केपटाउन में लगातार बारिश के कारण तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। चौथे दिन का मैच शुरू होते ही अफ्रीका को पहला झटका मोहम्मद समी ने दिया।

India Vs South Africa 1st Test 4th Day Live At Cape Town :

हालांकि उनका कैच संदेह में रहा, लेकिन अंत में फैसला भारत के पक्ष में गया। अफ्रीका को दूसरा झटका नाइटवॉचमैन कागिसो रबाडा के रूप में लगा। उन्हें 5 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने ही आउट कियादूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 130 रन पर आउट हो गई है। एबी डिविलियर्स  ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए। मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के सामने 208 रन बनाने का लक्ष्‍य है। दक्षिण अफ्रीक की दूसरी पारी के आउट होते ही लंच घोषित कर दिया गया। पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द मैच रहे।

भारतीय बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन मैच में किस कदर खराब रहा, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ही पारियों में भारतीय टीम 100 रन के पहले ही सात विकेट गंवा चुकी थी। 37 रन बनाने वाले विराट कोहली दूसरी पारी में भारत के टॉप स्‍कोरर रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए वेर्नोन फिलेंडर ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए। इस जीत के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

फिलैंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट लिये। भारत की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। बल्लेबाजों की नाकामी से भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन भी बेकार चला गया। मोहम्मद शमी (28 रन देकर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन देकर तीन विकेट) ने चौथे दिन पहले सत्र में कहर बरपाया जिससे भारत ने 65 रन के अंदर दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे आठ विकेट निकालकर उसकी पूरी टीम को दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर कर दिया। तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढऩे के बाद चौथे दिन 200 रन बने और इस बीच 18 विकेट निकले।

प्लेइंग इलेवनः

भारतः शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीकाः डीन एल्गर, एडेन मारकरम, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, फाफ डूप्लेसी, क्विंटन डिकॉक, वर्नन फिलैंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, मोर्न मोर्केल, कगीसो रबाडा।

केपटाउन। केपटाउन टेस्‍ट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने मेजबान टीम को हिलाकर रख दिया। दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 65 रन था। हाशिम अमला 4 और नाइट वॉचमैन कागिसो रबाडा 2 रन बनाकर नाबाद थे। टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल कल बारिश की भेंट चढ़ गया था। केपटाउन में लगातार बारिश के कारण तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। चौथे दिन का मैच शुरू होते ही अफ्रीका को पहला झटका मोहम्मद समी ने दिया।हालांकि उनका कैच संदेह में रहा, लेकिन अंत में फैसला भारत के पक्ष में गया। अफ्रीका को दूसरा झटका नाइटवॉचमैन कागिसो रबाडा के रूप में लगा। उन्हें 5 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने ही आउट कियादूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 130 रन पर आउट हो गई है। एबी डिविलियर्स  ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए। मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के सामने 208 रन बनाने का लक्ष्‍य है। दक्षिण अफ्रीक की दूसरी पारी के आउट होते ही लंच घोषित कर दिया गया। पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द मैच रहे।भारतीय बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन मैच में किस कदर खराब रहा, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ही पारियों में भारतीय टीम 100 रन के पहले ही सात विकेट गंवा चुकी थी। 37 रन बनाने वाले विराट कोहली दूसरी पारी में भारत के टॉप स्‍कोरर रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए वेर्नोन फिलेंडर ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए। इस जीत के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।फिलैंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट लिये। भारत की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। बल्लेबाजों की नाकामी से भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन भी बेकार चला गया। मोहम्मद शमी (28 रन देकर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन देकर तीन विकेट) ने चौथे दिन पहले सत्र में कहर बरपाया जिससे भारत ने 65 रन के अंदर दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे आठ विकेट निकालकर उसकी पूरी टीम को दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर कर दिया। तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढऩे के बाद चौथे दिन 200 रन बने और इस बीच 18 विकेट निकले।प्लेइंग इलेवनःभारतः शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।दक्षिण अफ्रीकाः डीन एल्गर, एडेन मारकरम, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, फाफ डूप्लेसी, क्विंटन डिकॉक, वर्नन फिलैंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, मोर्न मोर्केल, कगीसो रबाडा।