#INDvsSL: भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले मुथुस्वामी जाते हैं मंदिर, करते हैं योग

cricket
#INDvsSL: भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले मुथुस्वामी जाते हैं मंदिर, करते हैं योग

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर सेनुरान मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) का साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना का सपना पूरा हो गया। बड़ी बात ये है कि उन्होंने अपने मूल देश भारत के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया है।

India Vs South Africa 1st Test South Africa Test Cricketer Senuran Muthusamy Of Indian Origin Says I Do Yoga And Visit Temples In Durban :

उनका परिवार हालांकि कई पीढ़ी पहले तमिलनाडु से दक्षिण अफ्रीका चला गया था लेकिन डरबन में रहने वाला 25 साल का यह क्रिकेटर भारत को अच्छी तरह जनता है। उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका ए टीम के साथ भारत का दौरा किया था। उनका जन्म और परवरिश दक्षिण अफ्रीका में हुई लेकिन मुथुस्वामी का मानना है कि उनका परिवार किसी दक्षिण भारतीय परिवार की तरह है।

अपने डेब्यू टेस्ट पर सेनुरान मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) ने कहा, ‘हम मूल रूप से चेन्नई से हैं। मेरे परिवार के लोग अब भी नागापत्तनम (चेन्नई से लगभग 300 किलोमीटर दूर) में हैं. मेरी कई पीढ़ियां दक्षिण अफ्रीका में है लेकिन भारत से हमारा जुड़ाव है और हमारी संस्कृति भारत की तरह ही है।’ उन्होंने कहा, ‘मेरे माता-पिता को जब मेरे चयन के बारे में पता चला तो वे काफी खुश थे और भारत के खिलाफ मेरे डेब्यू ने इसे और खास बना दिया।’

मंदिर जाते हैं मुथुस्वामी, करते हैं योग

भारत से जुड़ाव के बारे में पूछे जाने पर मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) ने कहा, ‘मैं डरबन में योग करता हूं। दक्षिण अफ्रीका में डरबन में ही सबसे ज्यादा भारतीय आबादी है। हम नियमित तौर पर मंदिर जाते हैं और मेरे परिवार में कई लोग तमिल में बात भी करते हैं। दुर्भाग्य से मैं नहीं बोल पाता हूं लेकिन मैं भी धीरे-धीरे बोलना सीख रहा हूं।’ मुथुस्वामी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 32.72 की औसत से 3403 रन बनाने के साथ 28.65 की औसत से 129 विकेट भी लिये हैं।

हालांकि मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) अपने डेब्यू टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजी से कुछ खास प्रभाव नहीं डाल सके। मुथुस्वामी ने 5 ओवर में 23 रन दिए और उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी। वैसे आपको बता दें इस खिलाड़ी ने बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में समय बिता कर खुद को उपमहाद्वीप के हालात के मुताबिक तैयार किया है। मुथुस्वामी ने कहा कि श्रीलंका के कुमार संगकारा और रंगना हेराथ उनके पसंदीदा क्रिकेटर हैं जबकि वह शाकिब अल हसन, मोईन अली और बिशन सिंह बेदी के भी फैन हैं। 

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर सेनुरान मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) का साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना का सपना पूरा हो गया। बड़ी बात ये है कि उन्होंने अपने मूल देश भारत के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया है। उनका परिवार हालांकि कई पीढ़ी पहले तमिलनाडु से दक्षिण अफ्रीका चला गया था लेकिन डरबन में रहने वाला 25 साल का यह क्रिकेटर भारत को अच्छी तरह जनता है। उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका ए टीम के साथ भारत का दौरा किया था। उनका जन्म और परवरिश दक्षिण अफ्रीका में हुई लेकिन मुथुस्वामी का मानना है कि उनका परिवार किसी दक्षिण भारतीय परिवार की तरह है। अपने डेब्यू टेस्ट पर सेनुरान मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) ने कहा, 'हम मूल रूप से चेन्नई से हैं। मेरे परिवार के लोग अब भी नागापत्तनम (चेन्नई से लगभग 300 किलोमीटर दूर) में हैं. मेरी कई पीढ़ियां दक्षिण अफ्रीका में है लेकिन भारत से हमारा जुड़ाव है और हमारी संस्कृति भारत की तरह ही है।' उन्होंने कहा, 'मेरे माता-पिता को जब मेरे चयन के बारे में पता चला तो वे काफी खुश थे और भारत के खिलाफ मेरे डेब्यू ने इसे और खास बना दिया।' मंदिर जाते हैं मुथुस्वामी, करते हैं योग भारत से जुड़ाव के बारे में पूछे जाने पर मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) ने कहा, 'मैं डरबन में योग करता हूं। दक्षिण अफ्रीका में डरबन में ही सबसे ज्यादा भारतीय आबादी है। हम नियमित तौर पर मंदिर जाते हैं और मेरे परिवार में कई लोग तमिल में बात भी करते हैं। दुर्भाग्य से मैं नहीं बोल पाता हूं लेकिन मैं भी धीरे-धीरे बोलना सीख रहा हूं।' मुथुस्वामी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 32.72 की औसत से 3403 रन बनाने के साथ 28.65 की औसत से 129 विकेट भी लिये हैं। हालांकि मुथुस्वामी (Senuran Muthusamy) अपने डेब्यू टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजी से कुछ खास प्रभाव नहीं डाल सके। मुथुस्वामी ने 5 ओवर में 23 रन दिए और उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी। वैसे आपको बता दें इस खिलाड़ी ने बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में समय बिता कर खुद को उपमहाद्वीप के हालात के मुताबिक तैयार किया है। मुथुस्वामी ने कहा कि श्रीलंका के कुमार संगकारा और रंगना हेराथ उनके पसंदीदा क्रिकेटर हैं जबकि वह शाकिब अल हसन, मोईन अली और बिशन सिंह बेदी के भी फैन हैं।