INDvSA: रोहित शर्मा ने ठोका टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक, बनाए कई कीर्तिमान

rohit sharma
INDvSA: रोहित शर्मा ने ठोका टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक, बनाए कई कीर्तमान

नई दिल्ली। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में 212 रन बनाए। टेस्ट के पहले दिन रोहित ने शानदार शतक जड़ा था। रोहित ने इस सीरीज में दो शतक जड़ चुके हैं और आज अपने तीसरे शतक को दोहरे में तब्दील किया।

India Vs South Africa Rohit Sharma Smash Double Century Against :

रोहित ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के दो हजार रन भी पूरे कर लिए हैं और साथ ही टेस्ट मैच की एक सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में 28 चौके और पांच छक्के लगाए।

रोहित ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए

रोहित एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018/19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

रोहित एक टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाने वाले पांचवें भारतीय ओपनर

रोहित द. अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में 500+ रन बनाने वाले पहले भारतीय हैं। उनसे पहले 1996/97 में घरेलू सीरीज में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 388 रन बनाए थे। रोहित एक टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाने पांचवें भारतीय ओपनर हैं। उनसे पहले वीनू मांकड़, बुधी कुंदरन, सुनील गावस्कर (पांच बार), वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं।

रोहित ने करियर का छठा शतक लगाया

रोहित ने करियर का छठा और सीरीज का तीसरा शतक लगाया। रहाणे ने 21वां अर्धशतक पूरा किया। रोहित-रहाणे ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 185 रन की साझेदारी की। इससे पहले विराट कोहली 12 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्हें एनरिच नोर्त्जे ने आउट किया। कगिसो रबाडा ने पहले विकेट के तौर पर मयंक अग्रवाल को 10 रन और फिर पुजारा को शून्य पर आउट किया।

   

नई दिल्ली। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में 212 रन बनाए। टेस्ट के पहले दिन रोहित ने शानदार शतक जड़ा था। रोहित ने इस सीरीज में दो शतक जड़ चुके हैं और आज अपने तीसरे शतक को दोहरे में तब्दील किया। रोहित ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के दो हजार रन भी पूरे कर लिए हैं और साथ ही टेस्ट मैच की एक सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में 28 चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए रोहित एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018/19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे। रोहित एक टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाने वाले पांचवें भारतीय ओपनर रोहित द. अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में 500+ रन बनाने वाले पहले भारतीय हैं। उनसे पहले 1996/97 में घरेलू सीरीज में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 388 रन बनाए थे। रोहित एक टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाने पांचवें भारतीय ओपनर हैं। उनसे पहले वीनू मांकड़, बुधी कुंदरन, सुनील गावस्कर (पांच बार), वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं। रोहित ने करियर का छठा शतक लगाया रोहित ने करियर का छठा और सीरीज का तीसरा शतक लगाया। रहाणे ने 21वां अर्धशतक पूरा किया। रोहित-रहाणे ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 185 रन की साझेदारी की। इससे पहले विराट कोहली 12 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्हें एनरिच नोर्त्जे ने आउट किया। कगिसो रबाडा ने पहले विकेट के तौर पर मयंक अग्रवाल को 10 रन और फिर पुजारा को शून्य पर आउट किया।