1. हिन्दी समाचार
  2. करतारपुर कॉरिडोर पर 23 को एग्रीमेंट करेगा भारत, 12 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर शुरू करने की योजना

करतारपुर कॉरिडोर पर 23 को एग्रीमेंट करेगा भारत, 12 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर शुरू करने की योजना

By शिव मौर्या 
Updated Date

India Will Agreement On Kartarpur Corridor On 23rd India Plans To Start Kartarpur Corridor On November 12

नई दिल्ली। करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करेगा। पाकिस्तानी की ओर से मांगी जाने वाली 20 डॉलर की फीस पर सहमति देने के संकेत भारत ने दिए हैं। बताया जा रहा है कि, 12 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर शुरू करने की योजना है। भारत की ओर से पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे जाने के लिए हर श्रद्धालु को करीब 1420 रुपये की फीस देनी होगी।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

पाकिस्तान लंबे समय से इस फीस के लिए अड़ा हुआ था लेकिन भारत ने श्रृद्धा को रुपयों से अलग रखने की सलाह पाकिस्तान को दी थी। बावजूद इसके पाकिस्तान राजी नहीं हुआ। वहीं, समझौते पर दस्तखत करने के दौरान पाकिस्तान सरकार ने एक बार फिर से श्रद्धालुओं पर 20 डॉलर की सर्विस फीस के बारे में विचार करने को कहा था।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि लंबे समय के बाकी बिना वीज़ा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में श्रद्धालुओं के जाने की मांग को देखते हुए और 12 नवंबर से पहले करतारपुर कॉरिडोर के शुरू हो जाने के पक्ष में इसे मानते हुए सरकार ने यह जता दिया है कि वे 23 अक्टूबर को इस मामले में समझौते पर दस्तखत के लिए तैयार है।

हरसिमरत ने ट्वीट किया,’पाकिस्तान द्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए 20 रुपए डॉलर प्रति व्यक्ति शुल्क लगाया जाना घटियापन है। गरीब श्रद्धालु कैसे यह रकम देगा? पाकिस्तान ने आस्था के नाम पर कारोबार किया है। (पाकिस्तान के प्रधानमंत्री) इमरान खान का यह बयान बेहद शर्मनाक है कि यह शुल्क पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और इससे विदेशी मुद्रा प्राप्त होगी।

पढ़ें :- नदी में तैरते शव मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सख्त, केंद्र, बिहार और यूपी को भेजा नोटिस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X