1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. भारत में होगा पहला वर्ल्ड स्किल्स इंडिया का कार्यक्रम, आईटी सेक्टर में मिलेंगी ढाई लाख नौकरियां

भारत में होगा पहला वर्ल्ड स्किल्स इंडिया का कार्यक्रम, आईटी सेक्टर में मिलेंगी ढाई लाख नौकरियां

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मंगलवार को कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने आईटी सेक्टर में ढाई लाख नौकरियों के आने का ऐलान किया है। दुनिया में युवाओं की सबसे बड़ी फौज को कौशल विकास के तहत नई नौकरियों के विकास कार्यक्रम का सृजन होगा। वर्ल्ड स्किल इंडिया के इंटरनेशनल क्लाउड कंप्यूटिंग चैलेंज 2019 को संबोधित करते हुए महेंद्र नाथ पांडेय हुए कहा कि ‘सरकार कौशल विकास के लिए 52 विविध क्षेत्रों में काम कर रही है जिसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डाटा, मशनी लर्निंग, ब्लॉकचेन आदि शामिल हैं।

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ‘डिजिटल तकनीक में सरकार द्वारा किए गए बदलावों से इस सेक्टर का रूप 7.2 अरब डॉलर का हो जाएगा। पिछले साल यह सेक्टर 2.5 अरब डॉलर का था।’ उन्होंने बताया कि, ‘देश में आईटी पेशेवरों का भविष्य सुनहरा होगा और बहुत जल्द भारत दुनिया के दिग्गज आईटी सेक्टर के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा।

उन्होंने देश के युवाओं से ज्ञान और कौशल के साथ चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि, देश की 15 से 59 वर्ष की आयु वाली 62.5 फीसदी आबादी को सटीक मार्गदर्शन मिलना चाहिए तभी डिजिटल इंडिया का लक्ष्य हासिल होगा।

वहीं, नासकॉम के अध्यक्ष केशव मुरुगेश ने कहा कि ये पहला वर्ल्ड स्किल्स इंडिया का कार्यक्रम होगा जिसे भारत में आयोजित किया जा रहा है। यह नए चेहरों को चुनने और उन्हें वैश्विक मंच प्रदान करने का सुनहरा मौका देगा। इसके साथ ही उन्होंने सरकार से डाटा प्रोटेक्शन बिल को जल्द संसद में पेश करने की भी अपील की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...