1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. भारत अब लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर, ऐसे कर सकतें हैं इस्तेमाल

भारत अब लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर, ऐसे कर सकतें हैं इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: गूगल और एप्पल की मोनोपोली से निपटने के लिए अब देश अपना स्वयं का ऐप स्टोर पेश करने की रोजना बना रहा है। इससे पश्चात् इंडियन यूजर्स की गूगल पर निर्भरता बहुत हो जाएगी। प्राप्त हुई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में करीब 500 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स हैं।

पढ़ें :- Airtel 5G Plus tariff plan: 249 रुपये का सबसे सस्ता रिचार्ज, चेक करें प्लान की पूरी लिस्ट

जिनमें से ज्यादातर गूगल के एंड्रॉइड प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, परन्तु इंडियन स्टार्ट-अप ने उन नीतियों के लिए कंपनी की आलोचना की है जो कहते हैं कि वे उनकी बढ़ोतरी को रोकते हैं।

वही प्राप्त रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि गवर्मेंट इंडियन स्टार्टअप्स की सहायता करने के ​लिए आगे आ रही है तथा इसलिए अपना स्वयं का ऐप स्टोर पेश करने की तैयारी है। विशेष बात है कि गूगल या एप्पल यह ऐप स्टोर 30 प्रतिशत कमीशन भी नहीं लेगा। अभी गवर्मेंट इस ऐप स्टोर की तैयारी कर रही है तथा इसे एंड्राइड फोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।

गूगल तथा इंडियन स्टार्टअप्स के बीच कई विवाद

वही बीते दिनों सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, एक सीनियर इंडियन ऑफिसर ने बताया था कि दिल्ली को कोई औपचारिक अनुरोध नहीं मिला है, परन्तु एक मोबाइल प्लेटफॉर्म विकसित करने पर चर्चा करने के लिए तैयार है, जहां ऐप डाउनलोड किए जा सकें। हालांकि, स्पष्ट कर दें कि अभी तक गवर्मेंट की तरफ से ऑफिशियल रूप से ऐप स्टोर को लेकर कोई स्टेटमेंट नहीं दी गई है।

वैसे बता दें कि हाल ही में गूगल तथा इंडियन स्टार्टअप्स के बीच कई विवाद देखे गए। गूगल ने फूड डिलिवरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जोमाटो तथा स्विग्गी को नोटिस भेजा है। जिसमें दोष लगाया गया है कि यह दोनों कंपनियां प्ले स्टोर के दिशा-निर्देशों के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। वही अब इस मामले पर भी जाँच कि जा रही है।

पढ़ें :- Airtel 5G Plus : भारती एयरटेल ने आठ शहरों में लॉन्च की Airtel 5G Plus सेवा , प्लान की शुरुआती कीमत 249 रुपये!

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...