ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, बांग्लादेश का 2-0 से किया सफाया

india
ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, बांग्लादेश का 2-0 से किया सफाया

नई दिल्ली। कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है। साथ ही उन्होंने 2-0 से सीरीज पर कब्जा किया। इस सीरीज प्रतिस्पर्धी में 2-0 की जीत से भारत ने 120 अंक जुटाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में अपनी बढ़त भी बढ़ा ली। भारत (India) ने इंदौर (Indore) में श्रृंखला के शुरुआती मैच में पारी और 130 रन से मात दी थी।

India Win Big In Historic Day Night Test Sweep Bangladesh 2 0 :

बांग्लादेश की दूसरी पारी 41.1 ओवर में 195 रन पर सिमट गई। भारत ने बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन 9 विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी। मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज इशांत शर्मा ने इस डे-नाइट टेस्ट में कुल 9 विकेट अपने नाम किए।

भारतीय टीम की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ऐसा क्रिकेट इतिहास में पहली बार है जब लगातार 4 टेस्ट मैच किसी टीम ने पारी से जीते। इससे पहले सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर में भारत ने पारी और 130 रन से जीता था।

टीम इंडिया के लिए पेसर इशांत शर्मा ने मैच में कुल 9 विकेट झटके जबकि उमेश यादव ने कुल 8 विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद शमी को पहली पारी में 2 विकेट मिले। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 136 रनों की पारी खेली। उन्होंने 194 गेंदों की अपनी पारी में 18 चौके लगाए।

लगातार 4 टेस्ट में पारी से जीत, रेकॉर्ड

भारत की इस जीत ने एक नया रेकॉर्ड भी अपने नाम किया है। यह टीम इंडिया की लगातार 4 टेस्ट जीत है, जिसमें उसने पारी और रनों के अंतर जीत दर्ज की है। इससे पहले दुनिया की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई थी। भारत ने बांग्लादेश को दोनों टेस्ट में पारी और रनों से अंतर से मात दी थी और इससे पहले यहां आई साउथ अफ्रीकी टीम को भी रांची और पुणे टेस्ट में पारी और रनों के अंतर से ही मात दी थी।  

नई दिल्ली। कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है। साथ ही उन्होंने 2-0 से सीरीज पर कब्जा किया। इस सीरीज प्रतिस्पर्धी में 2-0 की जीत से भारत ने 120 अंक जुटाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में अपनी बढ़त भी बढ़ा ली। भारत (India) ने इंदौर (Indore) में श्रृंखला के शुरुआती मैच में पारी और 130 रन से मात दी थी। बांग्लादेश की दूसरी पारी 41.1 ओवर में 195 रन पर सिमट गई। भारत ने बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन 9 विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी। मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज इशांत शर्मा ने इस डे-नाइट टेस्ट में कुल 9 विकेट अपने नाम किए। भारतीय टीम की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ऐसा क्रिकेट इतिहास में पहली बार है जब लगातार 4 टेस्ट मैच किसी टीम ने पारी से जीते। इससे पहले सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर में भारत ने पारी और 130 रन से जीता था। टीम इंडिया के लिए पेसर इशांत शर्मा ने मैच में कुल 9 विकेट झटके जबकि उमेश यादव ने कुल 8 विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद शमी को पहली पारी में 2 विकेट मिले। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 136 रनों की पारी खेली। उन्होंने 194 गेंदों की अपनी पारी में 18 चौके लगाए। लगातार 4 टेस्ट में पारी से जीत, रेकॉर्ड भारत की इस जीत ने एक नया रेकॉर्ड भी अपने नाम किया है। यह टीम इंडिया की लगातार 4 टेस्ट जीत है, जिसमें उसने पारी और रनों के अंतर जीत दर्ज की है। इससे पहले दुनिया की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई थी। भारत ने बांग्लादेश को दोनों टेस्ट में पारी और रनों से अंतर से मात दी थी और इससे पहले यहां आई साउथ अफ्रीकी टीम को भी रांची और पुणे टेस्ट में पारी और रनों के अंतर से ही मात दी थी।