भारत ने न्यूजीलैण्ड को हराया, विराट बने जीत के हीरो

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच जारी 5 एकदिवसीय मुकाबलों की श्रृंखला में रविवार को पंजाब के मोहाली में खेले गए तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने मेहमानों को 7 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने श्रृंखला पर 2—1 के अंतर से बढ़त बना ली है। भारत के खाते में आई इस जीत के हीरो 154 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले विराट कोहली रहे।




मैच की शुरूआत में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने उतरी भारतीय टीम के सामने उतरे न्यूजीलैण्ड की बल्लेबाजों ने टीम को एक सधी हुई शुरूआत तो दी। सलामी बल्लेबाज एमजी गप्टिल ने 24 और लाथम ने 61 बनाए जबकि इनके बाद क्रीज पर आए विलियमसन 22 रन और टेलर 44 रन का ही योगदान दे सके। जिसके बाद नीशम की 57 रनों की पारी के अलावा न्यूजीलैण्ड की बल्लेबाजी का मध्य क्रम कुछ खास नहीं कर सका। हालांकि पुछल्ले बल्लेबाज एमजे हैनरी ने उम्मीद से उलट प्रदर्शन् करते हुए 39 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को 285 रनों के योग तक पहुंचाए। न्यूजीलैण्ड की पारी 492 ओवर ही खेल सकी थी।




भारतीय गेंदबाजी के अच्छे प्रदर्शन् के बाद जब बल्लेबाजों की बारी आई तो पारी की शुरूआत करने उतरे रोहित शर्मा और आंजिक्य रहाणे से निराशा ही हा​थ लगी। शर्मा 13 और रहाणे 5 रन बनाकर आउट हो गए। शुरूआती झटकों के बाद बिखती दिखी भारतीय बल्लेबाजी को साधने के लिए कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने चौथे नंबर पर आकर विराट कोहली के साथ देते हुए भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी हुई। टीम को जीत की दहलीज पर लेजाकर कप्तान धोनी 80 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। जिसके बाद दूसरे छोर पर डंटे विराट कोहली ने धुंआधार प्रदर्शन करते हुए मनीष पांडे के साथ साझेदारी करते हुए 154 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत की जीत में मनीष पांडे ने भी 28 रनों का योगदान दिया। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को एक ओवर और चार गेंदे हाथ में रहते जीत लिया।




इस मैच में 80 रनों के साथ कप्तान धोनी ने अपने वनडे करियर के 9000 रन पूरे किए इसके साथ ही वे अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर में 800 छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने इस मुकाबले में 3 छक्के जड़े हैं।