गेंदबाजों के नाम रहा दूसरा वनडे, भारत ने आॅस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया

गेंदबाजों के नाम रहा दूसरा वनडे, भारत ने आॅस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया

कोलकाता। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया पांच एक दिवसीय सीरीज में गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेला गया दूसरा मुकाबला पूरी तरह से गेंदबाजों के दबदबे वाला रहा। आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को 252 के योग पर आॅल आउट कर दिया, उसके जवाबी हमले में भारतीय गेंदबाजों ने आॅस्ट्रेलियाई टीम को रनों के कुल 202 रनों के स्कोर पर समेंट दिया। गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम आॅस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराकर सीरीज पर 2—0 से बढ़त बनाने में कामयाब रही।

भारतीय टीम के प्रदर्शन की बात की जाए तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका 19 रनों के योग पर छठें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा के रूप में लगा। जिसके बाद आंजिक्य रहाणे और कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच 121 रनों के योग पर दूसरा विकेट रहाणे (55) के रूप में​ गिरा फिर मनीष पांडे (3) केदार जाधव (24) और कप्तान विराट कोहली (92) का विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम का कोई बल्लेबाज प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सका। महेन्द्र सिंह धोनी ने 5, हार्दिक पाड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 20—20 और जसप्रीत बुमराह 10 रनों की पारी खेल कर टीम के कुल स्कोर को 252 रनों तक पहुंचाया।

{ यह भी पढ़ें:- Live India Vs Australia: ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता दूसरा टी-20 }

आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात की जाए तो गेंदबाजों ने भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम में दो बल्लेबाजों को छोड़कर किसी खिलाड़ी को टिकने का मौका नहीं दिया। विशेषकर बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजी को बिखेर कर रख दिया। नाइल और रिचर्डसन ने तीन तीन ​विकेट झटके, जबकि क​मिंस और एस्टन अगर को एक—एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

वहीं दूसरी ओर आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की बात की जाए तो भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के सामने आॅस्ट्रेलियाई पारी शुरूआत से ही लड़खड़ाती नजर आएगी। पारी की शुरूआत करने उतरे हिल्टन कार्टराइट और डेविड बार्नर की सलामी जोड़ी एकबार फिर बेअसर नजर आए। भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआती ओवरों में ही दोनों बल्लेबाजों को 1 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। आॅस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक 62 रन मार्कस स्टोइनिस ने स्कोर किए। जबकि कप्तान स्मिथ (59) और टार्विस हेड (39) के अलावा कोई आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका। परिणाम स्वरूप आॅस्ट्रेलियाई टीम 44वां ओवर खेलते हुए 202 रनों के कुल योग पर आॅल आउट हो गई।

{ यह भी पढ़ें:- वायुसेना प्रमुख मार्शल बी.एस. धनोआ बोले- युद्ध के लिए हम हमेशा तैयार हैं }

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने तीन तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव ने अपने अपने तीनों विकेट हैटट्रिक के रूप में निकाले। जबकि भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने अपने स्पेल में 37 गेंदें फेंकते हुए केवल 9 रन देकर तीन विकेट निकाले। जबकि दूसरी ओर हार्दिक पाड्या और यजुवेन्द्र चहल ने दो दो विकेट निकाल कर आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को तहस नहस कर दिया।