भारत ने न्यूजीलैण्ड को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत ने न्यूजीलैण्ड को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

पुणे। भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच जारी तीन एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज में पुणे में खेले गए दूसरे मुकाबले को भारत ने 6 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में वापसी करते हुए 1—1 से बराबरी कर ली। न्यूजीलैण्ड टीम की ओर से मिले 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 4 ओवर शेष रहते 4 विकेट के खोते हुए लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

भारत की ओर से शिखर धवन ने सर्वाधिक 68 रनों की पारी खेली, जबकि दिनेश कार्तिक ने 64 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इसके अलावा रोहित शर्मा ने 7 रन, कप्तान विराट कोहली ने 29 रन, हार्दिक पाड्या ने 30 और महेन्द्र सिंह धोनी ने नाबाद 18 रनों की पारी खेली।

{ यह भी पढ़ें:- IND vs SL Test: जीत के साथ आगाज करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया }

वहीं न्यूजीलैण्ड की गेंदबाजी की बात की जाए तो एडम मिलने को छोड़कर कोई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर सिकंजा कसने में कामयाब नहीं रहा। हालांकि न्यूजीलैण्ड के चार गेंदबाजों को एक —एक सफलता मिली।

मेहमान टीम की बल्लेबाजी की बात की जाए तो न्यूजीलैण्ड का बल्लेबाजी शीर्षक्रम पूरी तरह नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल 11 और कॉलिन मुनरो 10 रन बनाकर आउट हो गए। केन विलियमसन ने मात्र 3 रन बनाए तो रॉस टेलर 21 और टॉम लैथम ने 38 रनों की पारी खेली। हालांकि मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने उतरे हेनरी निकहोल्स ने 42 और कॉलिन डे ग्रॉडहोम ने 41 रनों की पारी खेलते हुए न्यूजीलैण्ड की पारी को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। मिशेल सेंटनर के 29 और टिम साउदी के 25 रनों के योगदान की बदौलत न्यूजीलैण्ड भारत के सामने 230 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब हुआ।

{ यह भी पढ़ें:- भारत न सही लेकिन इस मुस्लिम देश ने दिया योग को खेल का दर्जा }

भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार ने न्यूजीलैण्ड टीम की सलामी जोड़ी को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए सर्वाधिक 3 विकेट झटके। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और फिरकी गेंदबाज यजुवेन्द्र चहल को 2—2 और हार्दिक पाड्या व अक्षर पटेल के हिस्से एक एक सफलता आयी। जिसमें जसप्रीत बुमराह दो मेडन ओवर डालकर सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए।

Loading...