1. हिन्दी समाचार
  2. Indian Air Force Day 2019: इसलिए मनाया जाता है वायुसेना दिवस

Indian Air Force Day 2019: इसलिए मनाया जाता है वायुसेना दिवस

By आस्था सिंह 
Updated Date

Indian Air Force Day 2019 History Importance

नई दिल्ली। हर साल वायुसेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। आज पूरे देश में वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। आजादी से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) कहा जाता था वहीं आजादी के बाद इसमें से “रॉयल” शब्द हटाकर सिर्फ ‘इंडियन एयरफोर्स’ कर दिया गया।

पढ़ें :- आज ईद के मौके पर आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों ने भी दी देशवासियों को ईद की बधाई

बता दें कि 1 अप्रैल साल 1933 को वायुसेना के पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। भारतीय वायुसेना ने द्वितीय विश्वयुद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारतीय वायु सेना का आदर्श वाक्य गीता के ग्यारहवें अध्याय से लिया गया है और यह महाभारत के महायुद्ध के दौरान कुरूक्षेत्र की युद्धभूमि में भगवान श्री क्रष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश का एक अंश है।

भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य

‘नभ: स्पृशं दीप्तम’

वायुसेना ध्वज, वायु सेना निशान से पृथक, नीले रंग का है जिसके प्रथम एक चौथाई भाग में राष्ट्रिय ध्वज बना हुआ है और मध्य भाग में राष्ट्रिय ध्वज के तीनों रंगों अर्थात्‌ केसरिया, श्वेत और हरे रंग से बना एक वृत्त (गोलाकार आकृति) है। यह ध्वज १९५१ में अपनाया गया।

पढ़ें :- इसुजु डी-मैक्स हाई-लैंडर पर है डिस्काउंट जानिए किस किस को मिल सकता है इस ऑफर का फायदा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X