1. हिन्दी समाचार
  2. अमेरिका की आपत्तियां दरकिनार, रूस से अब 1,500 करोड़ का मिसाइल खरीदेगा भारत

अमेरिका की आपत्तियां दरकिनार, रूस से अब 1,500 करोड़ का मिसाइल खरीदेगा भारत

Indian Air Force Signed Deal Russia R 27 Missiles

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के रूस के साथ एस-400 मिसाइल सौदे पर अमेरिका ने खूब आपत्ति जताई थी, लेकिन भारत ने अमेरिका की आपत्तियों पर कोई ध्यान न देते हुए रूस के साथ एक और मिसाइल सौदा किया है। भारतीय वायु सेना ने रूस से 1500 करोड़ रुपये की R-27 मिसाइलों को खरीदेगी। इस मिसाइल का वजन 253 किलो है. R-27 को 60 किमी की रेंज तक 25 किमी की ऊंचाई से लॉन्च किया जा सकता है इन मिसाइलों को सुखोई 30 लड़ाकू विमानों में इस्तेमाल किया जाएगा।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

गौरतलब है कि रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद पर अमेरिकी की कड़ी आपत्ती जताई थी। इसी बीच दोनों देशों के बीच यह सौदा हुआ है। इस फैसले से साफ हो गया है कि सरकार बगैर किसी दबाव के देश की रक्षा जरूरतों को पूरा करेगी। भारतीय वायुसेना को इन मिसाइलों की मदद से हवा में लंबी दूरी तक मार करने की ताकत मिलेगी।

सरकार ने इन मिसाइलों को 10-I प्रोजेक्ट के तहत लेने का फैसला किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत यह सुनिश्चित किया गया है कि तीनों सेनाओं के पास जरूरी अपकरण उपलब्ध रहे। इन मिसाइलों को रूस ने अपने मिग और सुखोई सीरीज लड़ाकू विमानों के लिए तैयार किया है। इससे भारतीय वायुसेना को मध्यम से लंबी दूरी की रेंज तक मार करने की क्षमता हासिल होगी।

बता दें कि रक्षा मंत्रालय से आपातकालीन जरूरतों के लिए मंजूरी मिलने के बाद भारतीय वायुसेना ने पिछले 50 दिनों में अब-तक 7,600 करोड़ रुपये तक की डील्स की हैं। गत 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद सरकार ने तीनों बलों को किसी भी खरीद के लिए आपातकालीन शक्तियां दी हैं।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...