1. हिन्दी समाचार
  2. श्रीनगर: कुपवाड़ा और गुरेज में आया बर्फीला तूफान, सेना के कई जवान लापता

श्रीनगर: कुपवाड़ा और गुरेज में आया बर्फीला तूफान, सेना के कई जवान लापता

Indian Army Jawans Avalanches Tangdhar Region Of The Kupwara

By आस्था सिंह 
Updated Date

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को एलओसी पर अलग-अलग स्थानों पर हुई हिमस्खलन की दो घटनाओं में सेना के जवानों के लापता होने की खबर आई है। कुपवाड़ा जिले के तंगधार और गुरेज में आए बर्फीले तूफान में कई जवान लापता हो गए हैं। हालांकि लापता जवानों को बचाने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। यह तीसरी घटना है जब कश्मीर में बर्फीले तूफान ने सेना के जवानों को अपनी चपेट में लिया है। बता दे कि इससे पहले दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में 18 और 30 नवंबर को आए तूफान की चपेट में आने से 6 जवान शहीद हो चुके हैं।

पढ़ें :- 72वें गणतंत्र दिवस पर सेलिब्स ने दी बधाई, अमिताभ ने किया तिरंगे को सलाम तो जॉन ने लिखा-तन मन धन

गौरतलब है कि सियाचिन में 30 नवंबर को एवलांच (बर्फीला तूफान) की चपेट में आने से भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए थे। दक्षिणी सियाचिन ग्लेशियर में 18 हजार फुट की ऊंचाई पर सेना की पेट्रोलिंग पार्टी बर्फीले तूफान की चपेट में आ गई। एवलांच रेस्क्यू टीम (एआरटी) तुरंत हरकत में आई और पेट्रोलिंग पार्टी के सभी सदस्यों को बाहर निकालने में कामयाब रही। इसी बीच सेना के हेलिकॉप्टर्स के जरिए जवानों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, लेकिन मेडिकल टीम के सभी प्रयासों के बावजूद सेना के दो जवानों की जान नहीं बचाई जा सकी।

वहीं एसएसपी श्रीराम दिनकर ने बताया कि चार जवान हिमस्खलन में दब गए थे। एक का शव बरामद कर लिया गया है। एक को सुरक्षित निकालकर अस्पताल भेजा गया है, जबकि दो जवान अब भी लापता हैं। फिलहाल सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...