1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Indian Army Recruitment 2022: UPSC ने CAPF के तहत 253 पदों पर निकाली भर्ती, आपके पास है ये डिग्री तो करें अप्लाई

Indian Army Recruitment 2022: UPSC ने CAPF के तहत 253 पदों पर निकाली भर्ती, आपके पास है ये डिग्री तो करें अप्लाई

सशस्त्र बलों में नौकरी कर देश सेवा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट के 253 पदों पर वैकेंसी निकाली है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Indian Army Recruitment 2022 : सशस्त्र बलों में नौकरी कर देश सेवा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट के 253 पदों पर वैकेंसी निकाली है।

पढ़ें :- Lucknow News : मदरसे के बच्चों को पढ़ाया जाएगा संविधान, परीक्षा में भाषा की कोई नहीं होगी पाबंदी

इनमें BSF में 66, CRPF में 29, CISF में 62, ITBP में 14 और SSB में 82 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर 10 मई की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 1 अगस्त 2022 तक कैंडिडेट की आयु 20 साल से कम और 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। नियम के हिसाब से OBC वर्ग के कैंडिडेट्स को उम्र में 3 साल की छूट मिलेगी। वहीं, SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी।

सैलरी

253 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद केंडिडेट को हर महीने बेसिक पे 56,100 रुपए के साथ में महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और अन्य भत्ते भी मिलेंगे।

आवेदन शुल्क

253 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल और OBC के कैंडिडेट्स को 200 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, महिला, SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

पढ़ें :- Padma Shri Award 2023: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को इस साल मिलेगा पद्मश्री, जताया आभार

सिलेक्शन

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर बनेगी। NCC बी और सी सर्टिफिकेट धारकों को इंटरव्यू के समय महत्व दिया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न

भर्ती परीक्षा में 2 रिटन टेस्ट पेपर होंगे। इसमें पहला पेपर 250 नंबर का होगा। जनरल एबिलिटी और इंटेलिजेंस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसका फॉर्मेट ऑब्जेक्टिव टाइप होगा। जबकि दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा, जिसमें जनरल स्टडीज, निबंध और कॉम्प्रिहेंशन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसका फॉर्मेट रिटन होगा।

परीक्षा की तारीख

10 मई तक आवेदन के बाद 7 अगस्त, 2022 को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...