1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Indian Coast Guard Recruitment 2022: 10वीं और 12वीं पास के लिए ICG ने कई पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

Indian Coast Guard Recruitment 2022: 10वीं और 12वीं पास के लिए ICG ने कई पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। रक्षा मंत्रालय के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड ने 322 पदों पर भर्ती के निकली है। इसमें नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 35 पद, इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) के 13 पद, इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) के 9 पद और इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 5 पद सहित कुल 322 पदों पर भर्ती की जाएगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Indian Coast Guard Recruitment 2022:  भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। रक्षा मंत्रालय के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड ने 322 पदों पर भर्ती के निकली है। इसमें नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 35 पद, इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) के 13 पद, इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) के 9 पद और इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 5 पद सहित कुल 322 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार मंगलवार से 14 जनवरी तक इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- मौलाना कल्बे ज़व्वाद के शिया महाविद्यालय विरोधी कृत्य के खिलाफ शियाक्टा मैदान में , कर डाली ये मांग

सिलेक्शन प्रोसेस

इंडियन कोस्ट गार्ड में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटर्न एग्जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा

नाविक (जनरल ड्यूटी) / यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अगस्त 2000 से 31 जुलाई 2004 और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 1 अक्टूबर 2000 से 30 सितंबर 2004 के बीच होना चाहिए। हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता

नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। जबकि नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है, इसलिए उम्मीदवार ‌विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

फिजिकल फिटनेस

  • ऊंचाई: 157 सेमी
  • दौड़: 7 मिनट में 1.6 किमी
  • उठक-बैठक: 20
  • पुश-अप्स: 10

सैलरी

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पदों पर सिलेक्ट कैंडिडेट को सैलरी लेवल 3 के तहत 21700 रुपए महीने सैलरी दी जाएगी। जबकि यांत्रिक पदों के लिए वेतन लेवल 5 के तहत 29200 रुपए महीने का वेतन मिलेगा। सभी योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर रजिस्टर कर सकते हैं।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...