1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Indian Cricket: कोहली के प्रदर्शन में गिरावट, लगातार ऊपर जा रहा इस खिलाड़ी का ग्राफ

Indian Cricket: कोहली के प्रदर्शन में गिरावट, लगातार ऊपर जा रहा इस खिलाड़ी का ग्राफ

भारत के क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन पीछले कुछ सालों में अच्छा नहीं रहा है। वही टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा हर साल बे​हतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

DELHI: भारत के क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन पीछले कुछ सालों में अच्छा नहीं रहा है। वही टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) हर साल बे​हतर प्रदर्शन कर रहे हैं। वर्ष 2018…भारतीय कप्तान विराट कोहली आइसीसी टेस्ट रैंकिंग(Test Ranking) में नंबर वन पर थे, वहीं सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा तब तक 27 मैचों में 40 से भी कम औसत के साथ 1585 रन बनाकर 44वीं रैंकिंग पर रहकर भारतीय टेस्ट टीम(Test Team) में अपनी जगह पक्की करने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे।

पढ़ें :- T20 World Cup: ऋषभ पंत को विराट कोहली ने चेताया, हमारे पास और भी हैं विकेटकीपर

कोहली के टेस्ट करियर के लिए वर्ष 2018 शानदार रहा। उस वर्ष कोहली(kohli) ने 13 मैच खेले और 55.08 के औसत से 1322 रन बना डाले। उन्होंने पांच शतक भी जड़े। वह अपने प्रदर्शन के आधार पर ही 21 अगस्त 2018 को विश्व के नंबर एक बल्लेबाज(batsman) बन गए और साल के आखिर तक इस नंबर पर ही विराजमान रहे लेकिन 2018 के बाद कोहली का बल्ला ऐसा खामोश हुआ कि वह शतक(hundred) तो दूर रन बनाने के लिए भी जूझते रहे।

2019 में डब्ल्यूटीसी-1 की शुरुआत हुई थी तो सभी भारतीयों की उम्मीदों अपने कप्तान से दमदार प्रदर्शन करने पर थी। वही रोहित वर्ष 2018 में सिर्फ चार टेस्ट(Test) ही खेल पाए थे। उन्होंने इस दौरान 184 रन बनाए और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 63 रन रहा। टीम में उनकी जगह स्थायी नहीं थी लेकिन मुंबई(Mumbai) के इस बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार किया और 2019 में पांच मैचों में 92.66 के औसत से 556 रन बना डाले। इस दौरान उन्होंने तीन शतक घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका(SA) के खिलाफ जड़े। इंग्लैंड के खिलाफ भी वह एक अर्धशतक लगा चुके हैं और अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी(Sixth Rank) रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...