1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : कीमती धातुओं में भारी गिरावट,Gold 8 हजार रुपये हुआ सस्ता, यहां चेक करें रेट्स

Gold Price Today : कीमती धातुओं में भारी गिरावट,Gold 8 हजार रुपये हुआ सस्ता, यहां चेक करें रेट्स

भारतीय बाजारों (Indian markets) में आज सोने और चांदी की कीमतों (gold silver price) में भारी गिरावट देखने को मिली है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर, सोना वायदा (Gold Futures) चार दिनों की तेजी के बाद 0.55 फीसदी गिरकर 47,360 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा (Silver Futures) 0.7 फीसदी गिरकर 63,051 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय बाजारों (Indian markets) में आज सोने और चांदी की कीमतों (gold silver price) में भारी गिरावट देखने को मिली है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर, सोना वायदा (Gold Futures) चार दिनों की तेजी के बाद 0.55 फीसदी गिरकर 47,360 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा (Silver Futures) 0.7 फीसदी गिरकर 63,051 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। बता दें कि पिछले सत्र में सोना सपाट बंद हुआ था जबकि चांदी में 1 फीसदी की तेजी आई थी। वैश्विक बाजारों (Global Markets) में, अमेरिकी डॉलर (US dollars) में तेजी के कारण आज सोने की कीमतों में गिरावट आई है। बता दें कि पिछले साल इस समय सोना वायदा (Gold Futures)  करीबन 55 हजार रुपये पर था।

पढ़ें :- Gold-Silver Price Today : सोने के भाव में मामूली उछाल, चांदी भी चमकी, जानें आज का रेट
Jai Ho India App Panchang

सोने की कीमतों में आएगी तेजी

घरेलू सोने और चांदी की कीमतें और बुलियन इंडेक्स फ्यूचर्स (Bullion Index Futures) विदेशी कीमतों पर नज़र रखते हुए सपाट शुरुआत कर सकते हैं। घरेलू मोर्चे पर, एमसीएक्स गोल्ड अक्टूबर में मामूली तेजी देखी जा सकती है, जहां सोना 47,450-47,300 रुपये के स्तर पर रह सकता है। एमसीएक्स (MCX) पर चांदी सितंबर में 62500 रुपये के ऊपर 63,200-63,900 रुपये के स्तर पर आ सकती है। MCXBULLDEX मई 14,050-14,400 रुपये के दायरे में तेजी के साथ कारोबार कर सकता है।

50,000 रुपये तक जाएगा सोना

एक्सपर्ट के मुताबिक, बहुत जल्द सोना 50,000 रुपये पर पहुंच जाएगा। ऐसे में निवेश के लिहाज से यह उत्तम समय है। निवेशक योलो मेटल में निवेश कर सकते हैं। वहीं, अगर किसी निवेशक ने पहले से ही सोने में निवेश जारी रखा है तो अभी होल्ड रखना फायदेमंद साबित हो सकता है। गोल्ड ETF से आउटफ्लो जारी है। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग सोमवार को लगभग 0.5 प्रतिशत घटकर लगभग 1006 टन की रही। यह पिछले सप्ताह के अंत में लगभग 1,011 टन की थी।

पढ़ें :- Gold Silver Price : सोना वायदा 6 माह के निचले स्तर पर, चांदी भी फिसली

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं। तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं ,बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...