1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Indian Navy Day: जानिए आज के दिन क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?

Indian Navy Day: जानिए आज के दिन क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?

Indian Navy Day 2021: देश में आज यानी 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन हर साल भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध को भी याद किया जाता है। साथ ही इसे भारतीय नौसेना की अविस्मरणीय जीत के साथ नौसेना के वीर योद्धाओं को भी याद किया जाता है। इस मौके नौसेना के वीर जवानों को याद किया जा रहा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Indian Navy Day: देश में आज यानी 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन हर साल भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध को भी याद किया जाता है। साथ ही इसे भारतीय नौसेना की अविस्मरणीय जीत के साथ नौसेना के वीर योद्धाओं को भी याद किया जाता है। इस मौके नौसेना के वीर जवानों को याद किया जा रहा है। इस मौके पर बीजेपी सांसद विनोद चावड़ा (Vinod Chavda) ने सोशल मीडिया के जरिए ‘भारतीय नौसेना दिवस’ की बधाई दी है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

उन्होंने लिखा है कि, देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा हेतु सदैव तत्पर सभी जल प्रहरियों को ‘भारतीय नौसेना दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद! इसके साथ ही भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने नौसेना दिवस पर बधाई देते हुए लिखा है कि, ‘मां भारती की सेवा में पूर्ण निष्ठा से समर्पित, अपने अदम्य साहस और पराक्रम से भारत की सामुद्र‍िक सीमाओं के रक्षा करने वाले वीर नौसैनिकों को नमन एवं समस्त देशवासियों को नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं’।

पढ़ें :- राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा गारंटी के लिए की ये मांग

इसके साथ ही झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने नौसेना दिवस की बधाई देते हुए लिखा है कि, ‘भारतीय नौसेना दिवस के अवसर पर देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में सदैव तत्‍पर रहने वाले जांबाज नौसैनिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं’। आपकी अद्भुत ताकत, शौर्य व पराक्रम पर हम सभी को गर्व हैं’।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने नौसेना दिवस की बधाई देते हुए लिखा है कि, ‘भारतीय नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं तथा देश की जल सीमाओं के सजग प्रहरी, अदम्य साहस और निष्ठा से राष्ट्रसेवा में समर्पित भारतीय नौसेना के वीर जवानों को नमन’।

पढ़ें :- UP News: भाजपा सरकार पर अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा-महंगाई चरम सीमा पर है, अर्थव्यवस्था को खोखला कर दिया

जानिए क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?
बता दें कि, 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारतीय नौसेना ने कराची पर हमला किया था। इस ऑपरेशन का नाम ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ दिया गया था। उस युद्ध के घटनाक्रम में 4 दिसंबर की तारीख को भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के कराची नौसैनिक अड्डे पर हमला कर उसे तबाह कर दिया था। इसकी सफलता की याद में इस दिन को मनाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...