1. हिन्दी समाचार
  2. ब्रिटिश कोरोना एक्सपर्ट ग्रुप के अध्यक्ष नियुक्त किए गए भारतवंशी नोबेल विजेता वैज्ञानिक

ब्रिटिश कोरोना एक्सपर्ट ग्रुप के अध्यक्ष नियुक्त किए गए भारतवंशी नोबेल विजेता वैज्ञानिक

Indian Nobel Winning Scientist Appointed President Of British Corona Expert Group

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लंदन: ब्रिटेन में भारतवंशी मूल के वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर वेंकी रामकृष्णन (67) को कोरोना एक्सपर्ट ग्रुप की एक उच्च स्तरीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति विश्वभर से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करके कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने और इस महामारी के दूरगामी समाधान की खोज करेगी।

पढ़ें :- 17 जनवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलने वाली है शुभ सूचना, जानिए अपनी राशि का हाल

प्रोफेसर रामकृष्णन विश्व की सबसे पुरानी स्वतंत्र वैज्ञानिक अकादमी ‘द रॉयल सोसाइटी’ के अध्यक्ष भी हैं। द रॉयल सोसाइटी ने कहा कि आंकड़ों के विश्लेषण की नई तकनीक से ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संकट से निपटने की क्षमता में तेजी आएगी। उल्लेखनीय है कि रामकृष्णन का जन्म तमिलनाडु में हुआ था। उन्हें दो अन्य वैज्ञानिकों के साथ 2009 में रसायन का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। रॉयल सोसाइटी ने बताया कि ‘डेटा इवैल्यूएशन एंड लर्निंग फॉर वायरल एपिडेमिक्स’ (डीईएलवीई) नामक समूह स्थापित किया गया है जिससे विभिन्न देशों में महामारी से लड़ने के लिए किए गए उपायों का विश्लेषण किया जाएगा।

ब्रिटेन की सरकार ने इस प्रयास का स्वागत किया है। डीईएलवीई द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों का विश्लेषण कर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों और रणनीति से जन स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक पक्षों पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन किया जाएगा। वेंकी रामकृष्णन के अलावा 14 सदस्यीय समिति में उनकी बहन ललिता रामकृष्णन भी शामिल हैं, जो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग और प्रतिरोधक क्षमता सबंधी विषयों की प्राध्यापिका हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...