रेलवे सफर के लिए यात्रियों को मिलेगी ये नयी सुविधा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के सफर को लगातार आरामदायक बनाने के लिए प्रयास कर रही है। भारतीय रेलवे में सफर करने के साथ ही साथ अब आप भी स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले पाएंगे। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक और सुविधा शुरू की है। बता दें कि अगर सफर के दौरान आपको भारतीय रेलवे का खाना पसंद नहीं आता है और आप ट्रेन में ही होटल का खाना खाना चाहते हैं, तो अब यह संभव हो सकेगा। अब सफर के दौरान ही आप 500 से ज्यादा होटलों से खाने का ऑर्डर दे सकते हैं।

गौरतलब है कि अभी हाल ही में भारतीय रेलवे ने टीटीई की सीट तय कर दी थी जिसमें आप तय सीट पर जाकर टीटीई से म‍िल कर अपनी परेशानियों का समाधान कर सकते हैं। वहीं एक बार फिर रेलवे आपको खाने की सुविधा देने जा रहा है खास बात ये है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है और न ही पहले से बुकिंग कराने की जरूरत है। ये ऑर्डर आप अपनी सीट से ही कर सकते हैं और आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा। साथ ही आप हर ऑर्डर पर 5 फीसदी तक छूट का लाभ भी उठा सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- रेलवे यात्रियों को बड़ा झटका, अब इन सुविधाओं के लिए देनी पड़ेगी ज्यादा कीमत }

भारतीय रेलवे ने इसे ई-कैटरिंग सर्विस का नाम दिया है। इसके तहत आप मोबाइल ऐप के जरिये, फोन करके या फिर ऑनलाइन 500 से भी ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

ऐसे करे खाना ऑर्डर

{ यह भी पढ़ें:- खुशखबरी: सरकार बढ़ाने जा रही है टैक्स छूट की लिमिट }

बता दें कि अगर आप ऐप के जरिये खाना ऑर्डर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ‘आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक’ ऐप डाउनलोड करना होगा। इसे इंस्टॉल करने के बाद आप इससे खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए आप https://play.google.com/store/apps/details?id=com.irctc.fot&hl=en पर जाएं।
फोन से ऑर्डर करने के लिए आपको 1323 पर कॉल करना होगा।
ऑनलाइन भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा।

Loading...